सुनंदा मर्डर केस में शशि थरूर से सात घंटे पूछताछ, देर रात तक पुलिस ने आईपीएल टीम के लिए 70 करोड़ को लेकर दागे कई बड़े सवाल

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 1:14 AM

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद शशि थरूर से उनकी पत्नी सुनंदा पुष्कर की रहस्यमय परिस्थिति में हुई मौत के मामले में दिल्ली पुलिस की विशेष जांच दल (एसआईटी) ने गुरुवार को दो दौर में लगभग सात घंटे तक पूछताछ की. एसआईटी की ओर से थरूर से दो घंटे गुरुवार देर रात में की गई पूछताछ भी शामिल है जिस दौरान उन्हें विशेष रूप से आईपीएल विवाद को लेकर कुछ कड़े सवालों का सामना करना पड़ा.

 

थरूर से यह पूछताछ पांच सदस्यीय एसआईटी की टीम ने दक्षिण दिल्ली के वसंत विहार स्थित ‘एंटी ऑटो थेप्ट स्कवायड’ (एएटीएस) कार्यालय में की गई. दिल्ली पुलिस ने इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री से गत 19 जनवरी को पूछताछ की थी. थरूर को गुरुवार रात में पूछताछ के बाद अपने वकील के साथ जाते देखा गया.

 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि थरूर से चौथे दौर की पूछताछ सप्ताहांत में हो सकती है क्योंकि उनके बयानों में कुछ विरोधाभास है.

 

थरूर के आज तिरूवनंतपुरम रवाना होने की संभावना है. उनसे पूछताछ ऐसे दिन हुई है जब आगे की जांच के लिए सुनंदा का विसरा अमेरिका में एफबीआई की प्रयोगशाला को भेजा गया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार थरूर ने दिन के समय पूछताछ के दौरान कुछ समय का विराम मांगा. उनका कहना था कि उन्हें यहां स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना है.

 

एसआईटी की पांच सदस्यीय टीम ने यहां थरूर के साथ उनके घरेलू नौकर बजरंगी और नारायण सिंह, थरूर दंपति के मित्र संजय दीवान, गंगा राम अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ रजत मोहन तथा निजी सहायक प्रवीण कुमार से भी पूछताछ की. इन लोगों से अलग से भी पूछताछ की गई.

 

सूत्रों ने बताया कि थरूर को आईपीएल विवाद पर सख्त सवालों का सामना करना पड़ा. यह विवाद 2010 की शुरूआत में उस वक्त सामने आया था जब वह विदेश राज्य मंत्री थे.

ये आरोप हैं कि उन्होंने सुनंदा को 70 करोड़ रूपये अदा कराने के लिए अपने पद का दुरूपयोग किया. यह रकम आईपीएल कोच्चि फेंचाइजी रेंडेजवस स्पोर्ट्स में 19 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है. हालांकि, उन्होंने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया.

 

सूत्रों ने बताया कि एसआईटी के सदस्य एवं एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ‘फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन’ (एफबीआई) को सुनंदा का विसरा का नमूना देने के लिए अमेरिका रवाना हो गए हैं. सूत्रों ने बताया कि पुलिस इस बात की पुष्टि करना चाहती है कि क्या जहर रेडियोधर्मी समस्थानिक (रेडियोएक्टिव आइसोटोप) था जिसका पता भारतीय प्रयोगशालाओं में नहीं चल सकता.

 

थरूर गुरुवार को पहले सरोजनी नगर पुलिस थाना पहुंचे और बाद में वह पूर्वाह्न करीब साढ़े ग्यारह बजे दक्षिण दिल्ली के वसंत विहार स्थित एएटीएस कार्यालय ले जाए गए जहां उनसे पांच सदस्यीय एसआईटी टीम ने पूछताछ की.

 

पुलिस उपायुक्त प्रेम नाथ के नेतृत्व वाली और अतिरिक्त डीसीपी पी एस कुशवाहा एवं तीन वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों वाली एसआईटी टीम ने थरूर से सुनंदा से उनके संबंधों एवं अन्य पहलुओं पर पूछताछ की.

 

जांच टीम में शामिल आर्थिक अपराध शाखा के डीसीपी मंगेश कश्यप ने अब बंद हो चुके आईपीएल कोच्चि फ्रेंचाइजी के बारे में थरूर से कुछ सवाल पूछे.

 

सूत्रों ने बताया कि उनसे उन परिस्थितियों के बारे में पूछा गया जिनके चलते सुनंदा ने उन्हें तिरूवनंतपुरम से दिल्ली लौटते वक्त पिछले वर्ष 15 जनवरी को हवाईअड्डे पर छोड़ दिया था और लीला होटल चली गयी थी.

 

वहीं, दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने कहा, ‘‘हमने छह गवाहों को दूसरे दौर की पूछताछ के लिए बुलाया था. एसआईटी ने एक बार फिर उन्हें आमने सामने बिठाया और उनके बयान दर्ज किये.’’

 

संबंधित खबरें-

सुनंदा मर्डर केस: शशि थरूर से दिल्ली पुलिस ने की दोबारा पूछताछ 

सुनंदा के बेटे से पूछताछ, थरूर को फिर बुला सकती है पुलिस 

शशि थरूर से जल्द हो सकती है फिर से पूछताछ 

सुनंदा मर्डर केस: IPL कोच्चि विवाद तक पहुंची जांच, पत्रकार नलिनी सिंह ने दी दिल्ली पुलिस को अहम जानकारी 

वरूण गांधी ने शशि थरूर से मुलाकात की

सुनंदा मर्डर केस: सहयोग कर रहे हैं थरूर, और लोगों से भी की जाएगी पूछताछ- पुलिस  

सुनंदा मर्डर केस: शशि थरूर से चार घंटे तक पूछताछ, सुनंदा के ‘जख्म’ और तरार से रिश्ते पर SIT ने पूछे सवाल 

शशि थरूर और सुनंदा के बीच कैटी कौन? 

‘कैटी’ नाम की लड़की को लेकर सुनंदा पुष्कर-शशि थरूर में होता था झगड़ा: नौकर 

सुनंदा की मौत की जांच बिना किसी पूर्वाग्रह से हो: शशि थरूर 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: shashi_tharoor_questions
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017