CM शीला दीक्षित के घर में लगे थे 31 एसी, 15 कूलर, 25 हीटर और 12 गीजर

By: | Last Updated: Friday, 4 July 2014 5:44 AM

नई दिल्ली: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और केरल की राज्यपाल शीला दीक्षित के दिल्ली स्थित सरकारी आवास को लेकर कुछ दिलचस्प आंकड़े सामने आए हैं. लगता है शीला दीक्षित को पता ही नहीं है कि मुख्यमंत्री रहते हुए उन्होंने अपने घर में क्या-क्या कितना खर्च कर डाला?

 

दिल्ली में जोर-शोर से बिजली बचाओ अभियान चलाने वाली शीला सरकार के समय खुद शीला दीक्षित के सरकारी आवास मोतीलाल नेहरू मार्ग में 31 एयरकंडीशनर, 15 कूलर, 16 एयर प्यूरीफायर्स, 25 हीटर और 12 गीजर लगे हुए थे.

गौरतलब है 15 सालों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित 3.25 एकड़ में बने टाइप VIII बंगले में रहती थी, जिसमें सात कमरे थे. इस बंगले में दो बड़े लॉन, एक आंगन और सात कमरे के साथ ही ऑफिस के लिए भी जगह थी. स्टाफ क्वार्टर, गैराज और सुरक्षाकर्मियों के केबिन भी शीला के इस बंगले में थी.

 

आरटीआई एक्टिविस्ट एस.सी. अग्रवाल द्वारा आरटीआई से जानकारी में यह बात सामने आई है कि शीला के मुख्यमंत्री रहते हुए उनकी सुविधा के अनुसार उनके बंगले पर इलेक्ट्रिकल रिनोवेशन के समय 16.81 लाख रुपए का खर्च आया था.
 

वहीं अगर बात की जाए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तो अपने रिटायरमेंट से पहले उन्होंने अपने ऑफिस पर इलेक्ट्रिकल रिनोवेशन में 2.5 लाख से ज्यादा का खर्च न करने की बात कही थी. खबरों के मुताबिक मनमोहन सिंह ने छह से कम एयरकंडीशनर लगाने को भी कहा था.

 

शीला के केरल जाने के बाद कई बिजली उपकरणों को उनके घर से हटा लिए गए और सीपीडब्ल्यू के मुताबिक इन उपकरणों को सरकार के दूसरे कार्यालयों में लगा दिए गए. बाकी बचे एयरकंडीशनर और उपकरणों को भी जरूरत के मुताबिक यूज कर लिया जाएगा.

 

दिसंबर 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद शीला के फिरोजशाह कोटला रोड पर बने 2000 स्क्वायर फीट के तीन कमरों के एक अपार्टमेंट में रहने जाने के बाद यह बंगला खाली हो गया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sheila_dixit_cm_ac
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017