आज अहमदाबाद में मोदी के साथ 8km लंबा रोड शो करेंगे शिंजो आबे, बुलेट ट्रेन का तोहफा भी देेंगे

आज अहमदाबाद में मोदी के साथ 8km लंबा रोड शो करेंगे शिंजो आबे, बुलेट ट्रेन का तोहफा भी देेंगे

शिंजो आबे के दौरे का सबसे ऐतिहासिक दिन कल होगा, जब वो भारत में पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी.

By: | Updated: 13 Sep 2017 12:51 PM

अहमदाबादआज जापान से भारत का दोस्त आ रहा है. ये दोस्त जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे हैं. आबे वैसे तो इससे पहले भी भारत आ चुके हैं, लेकिन इस बार का दौरा न सिर्फ शिंजो आबे के लिए बल्कि भारत के लिए बेहद खास है. खास इसलिए क्योंकि इस बार वो भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देंगे.


दुल्हन की तरह सजाया गया अहमदाबाद


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. रात को साबरमती नदी का किनारा तिरंगे की रोशनी में जगमगाता दिखा. नदी के किनारे भारत-जापान की दोस्ती को दिखाने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दोनों देशों का झंडा लहराया गया है. सिर्फ साबरमती नदी के किनारे को नहीं बल्कि पूरे अहमदाबाद शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है. चौराहे भी भारत-जापान की दोस्ती की गवाही दे रहे हैं.


शिंजो आबे दोपहर साढ़े तीन बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दोपहर साढ़े तीन बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई एयरपोर्ट उतरेंगे. यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आबे की अगवानी करेंगे. यहीं से मोदी और आबे का ऐतिहासिक रोड शो शुरू होगा. दुनिया मे भी शायद ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि दो देशो के प्रधानमंत्री साझा रोड शो करेगे. आठ किलोमीटर लंबा ये रोड शो भारत की सांस्कृतिक विविधता की झांकियों से लबरेज़ होगा. अहमदाबाद एक ऐतिहासिक घटना का गवाह बनने जा रहा है.


28 अलग-अलग राज्यों के कलाकार प्रदर्शन करेंगे


रोड शो के पूरे रास्ते में 28 छोटे स्टेज बनाए गए हैं, जहां 28 अलग-अलग राज्यों के कलाकार पारंपरिक वेश भूषा में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. रोड शो साबरमती रिवरफ्रंट से भी गुजरेगा. साबरमती रिवरफ्रंट दिन के उजाले में तो खूबसूरत दिखता ही है, लेकिन रात में रंग-बिरंगी रोशनी की वजह से इसका नजारा और भी दिलकश हो गया है.


साबरमती आश्रम पर खत्म होगा रोड शो


दोनों प्रधानमंत्रियों का रोड शो आठ किलोमीटर का सफर पूरा करने के बाद साबरमती आश्रम पर खत्म होगा. शाम साढ़े चार बजे मोदी और आबे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन की यादें जुड़ी है और स्मृतियां संजो कर रखी गयी है.


सिदी सैय्यद मस्जिद जाएंगे मोदी और आबे


साबरमती आश्रम से निकलकर सवा 6 बजे मोदी और आबे शहर के लाल दरवाजा इलाके में स्थित सिदी सैय्यद मस्जिद जाएंगे. यह मस्जिद विश्व में अपने पत्थरों के जाली के काम के लिए जानी जाती है. इस जाली को गुजरात के सरकारी प्रतीक चिन्हों में शामिल किया गया है.


मस्जिद का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे के सम्मान में डिनर भी देंगे. इसके लिए अहमदाबाद के मशहूर हाउस ऑफ एमजी होटल को चुना गया है. जहां पर शिंजो आबे और मोदी का बड़ा कटआउट भी लगाया गया है.


आबे कल रखेंगे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव


शिंजो आबे के दौरे का सबसे ऐतिहासिक दिन कल होगा, जब वो भारत में पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे. एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी. ये बुलेट ट्रेन जापान की मदद से ही बनाई जाएगी. कल ही दोनों देशों के बीच 12वां वार्षिक शिखर-सम्मेलन भी होगा.


शिंजो आबे का भारत का ये दौरा रणनीतिक रूप से भी बेहद अहम है. पिछले महीने चीन के साथ डोकलाम विवाद पर शिंजो आबे भारत के साथ खड़े थे. वहीं दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते आक्रामक रवैये और उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद क्षेत्र में पैदा हुए तनाव के बीच शिंजो आबे का दौरा जापान और भारत की दोस्ती को नई दिशा देगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 'ट्रक चोरी’ करने वाले सुल्तान को अखिलेश ने ऑफ़िस में ही रोक दिया