मोदी को उद्धव की नसीहत, 'महज़ लहरों की बदौलत नहीं जीते जाते चुनाव'

By: | Last Updated: Tuesday, 26 August 2014 5:21 AM
shivsena_by-election

नई दिल्ली: विधानसभा उपचुनाव में हुई हार को लेकर शिवसेना ने बीजेपी पर निशाना साधा है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सामना में लिखा है कि सिर्फ हवा के सहारे नहीं जीत सकते. इन नतीजों को उद्धव ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए सबक बताया है. उद्धव ने लालू और नीतीश की जोड़ी को सांप और बिच्छू की जोड़ी भी कहा है.

 

उपचुनाव नतीजों को लेकर शिवसेना का लालू-नीतीश पर बड़ा हमला किया है. सामना के संपादकीय में लिखा है कि, ”नतीजों से मिला केंचुओं को जीवनदान”. शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में लिखे संपादकीय में कहा, ‘‘हमें यह स्वीकार करना होगा कि राजद-जदयू-कांग्रेस के गठबंधन ने 6 सीटें जीती हैं और भाजपा महज 4 ही सीटें जीत पाई है. लोगों ने दिखा दिया है कि लोकसभा एवं राज्य विधानसभा चुनावों में अंतर है. इस अंतर को गंभीरता से लिया जाना चाहिए.’’ इसमें कहा गया, ‘‘उपचुनावों के नतीजों को देखकर यह स्पष्ट हो जाता है कि भाजपा-शिवसेना के नेतृत्व वाले ‘महायुति’ को अपनी कमर कसनी होगी और महाराष्ट्र में आगामी चुनावों के लिए काम करना होगा.’’ पूरी तरह मोदी-लहर पर निर्भर रहने के खिलाफ चेतावनी देते हुए शिवसेना ने कहा कि राज्य के चुनाव सिर्फ बातों से नहीं जीते जा सकते.

 

शिवसेना ने कहा, ‘‘लोग महाराष्ट्र की सत्ता में बदलाव चाहते हैं. लेकिन हम सिर्फ जीतने की बातें करके जीत नहीं सकते. मोदी को देश का नेतृत्व करने के लिए मजबूत जनादेश दिया गया है लेकिन राज्य चुनावों के दौरान अलग चीजें काम करती हैं.’’

 

संपादकीय में कहा गया कि भाजपा को उपचुनावों के नतीजों से ‘सीख लेनी’ चाहिए और ‘आत्मनिरीक्षण’ करना चाहिए कि गलती कहां हुई? लोकसभा चुनावों में बेहतरीन प्रदर्शन के तीन माह बाद, भाजपा को कल विधानसभा उप-चुनावों के नतीजों से झटका लगा. उसे बिहार में राजद-जदयू-कांग्रेस गठबंधन के हाथों 4-6 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा कर्नाटक और मध्यप्रदेश में भी वह अपने दो मजबूत गढ़ कांग्रेस के हाथों गंवा बैठी.

शिवसेना के मुखपत्र सामना में लिखे संपादकीय में कहा गया है कि लालू और नीतीश का गठबंधन सांप और बिच्छू जैसा है लेकिन ये बात माननी पड़ेगी कि सांप और बिच्छू की जोड़ी ने बिहार में छह सीटें जीत ली हैं.

 

सामना के संपादकीय में बीजेपी को भी चेताते हुए कहा है कि सिर्फ हवा के बलबूते चुनाव नहीं जीता जा सकता. सामना में महाराष्ट्र चुनाव में शिवसेना-बीजेपी को कमर कसने को कहा है. सामना में लिखा गया है कि कर्नाटक और बिहार के उपचुनाव की समीक्षा करनी होगी. भले ही इन उपचुनाव में सीटों की संख्या कम हो लेकिन यह एक सबक है.

 

पंजाब में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के हिस्से एक-एक सीट आई.

 

21 अगस्त को चार राज्यों में 18 सीटों पर उपचुनाव हुए थे. इन चुनावों में कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 10 सीटें जीतीं जबकि 7 सीटें भाजपा और एक सीट उसके सहयोगी शिअद को गई.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: shivsena_by-election
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP by elections Lalu Nitish Shiv Sena
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017