भारतीय लड़ाकू विमान तेजस में बैठ कर सिंगापुर के रक्षामंत्री बोले- कमाल है । Singapore defence minister flies India's Tejas fighter jet

भारतीय लड़ाकू विमान तेजस में बैठ कर सिंगापुर के रक्षामंत्री बोले- कमाल है

सिंगापुर के रक्षामंत्री एनजी इंग हेन ने मंगलवार को भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी और इसे 'बहुत अच्छा विमान' बताया.

By: | Updated: 28 Nov 2017 10:49 PM
Singapore defence minister flies India’s Tejas fighter jet

कोलकाता: सिंगापुर के रक्षामंत्री एनजी इंग हेन ने मंगलवार को भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी और इसे 'बहुत अच्छा विमान' बताया. मंत्री के अपने एक ट्वीट में कहा, "भारत के खुद के डिजाइन व निर्माण किए गए तेजस विमान में उड़ान भरने का मौका मिला. यह बहुत अच्छा विमान है. "


रक्षा मंत्रालय के मुताबिक एनजी ने पश्चिम बंगाल के कलैकुंडा वायुसेना के अड्डे से विमान में उड़ान भरी थी. तकरीबन आधे घंटे तक की इस उड़ान के पायलट एयर वाइस मार्शल ए. पी. सिंह थे जोकि एरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी में फ्लाइट टेस्टिंग के परियोजना निदेशक हैं.


singapore1



दो तेजस विमान बेंगलुरु से कलैकुंडा पहुंचे थे, जहां भारतीय वायुसेना (आईएएफ) और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर एयरफोर्स के बीच संयुक्त प्रशिक्षण चल रहा है. संगापुर एयरफोर्स की ओर से छह एफ-16सी/डीएस शामिल हैं जबकि आईएफ ने अपनी सुखोई फाइटर जेट उतारे हैं.


एनजी के कलैकुंडा आने पर वहां पूर्वी एयर कमांड के प्रमुख एयर मार्शल अनिल खोसला ने उनकी अगवानी की. वायुसेना के अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने तेजस को 'बेहतरीन वायुयान' बताया और कहा कि यह 'काफी कारगर' है.


singapore2



हालांकि उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि सिंगापुर की ओर से लड़ाकू विमान खरीदने की दिलचस्पी जाहिर की गई है. उन्होंने कहा कि वह पायलट नहीं हैं और यह देखना तकनीक की जानकारी रखने वालों का काम है. भारत का दौरा कर रहे एनजी बुधवार को दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वह अपनी समकक्ष निर्मला सीतारमण के साथ वार्ता करेंगे.


सिगापुर रक्षा मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि एनजी ने भारत सरकार का धन्यवाद किया है और कहा कि भारत ने आरएसएएफ को ऑपरेशन के लिए तत्पर बनाने में उचित व चुनौतीपूर्ण प्रशिक्षण ग्रहण करने का मौका दिया है.


उन्होंने कहा कि भारत और सिंगापुर की बीच 2004 से द्विपक्षीय वायुसेना का अभ्यास होता रहा है. पिछले साल यह अभ्यास काफी लंबा चला था. इस साल जनवरी में भारत और सिंगापुर ने आईएएफ के साथ अगले पांच साल तक आरएसएफ के संयुक्त सैन्य प्रशिक्षिण के लिए करार का नवीनीकरण किया. दोनों देश की वायुसेना के बीच सबसे पहले 2007 में करार पर हस्ताक्षर हुए थे. 2012 में फिर करार का नवीनीकरण किया गया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Singapore defence minister flies India’s Tejas fighter jet
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद सेंसेक्स संभला