सिरसा: राम रहीम के डेरे में सर्च ऑपरेशन खत्म, आज से बहाल होगी इंटरनेट और रेल सेवा

सिरसा: राम रहीम के डेरे में सर्च ऑपरेशन खत्म, आज से बहाल होगी इंटरनेट और रेल सेवा

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा में तलाशी अभियान शुक्रवार आठ सितंबर को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच शुरू हुआ था. ये तलाशी अभियान पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर किया गया था.

By: | Updated: 11 Sep 2017 08:34 AM
सिरसा: हरियाणा के सिरसा में गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा में तीन दिन चला सर्च ऑपरेशन कल पूरा हो गया. आज से सिरसा में इंटरनेट और रेल सेवा बहाल कर दी जाएगी. इस बीच, डेरा की प्रदेश इकाई के सदस्य गोविंद को भी पंचकूला में 25 अगस्त को हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है.

सिरसा में मोबाइल इंटरनेट और ट्रेन सेवाएं आज से बहाल हो जाएंगी, जो अब तक स्थगित थी. हालांकि, डेरा सच्चा सौदा परिसर के पास कर्फ्यू लगा रहेगा. स्थानीय लोगों को रोजमर्रा की जरूरत की चीजें खरीदने के लिए इसमें ढील दी जाएगी.

हाईकोर्ट के आदेश पर चलाया गया था तलाशी अभियान

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा में तलाशी अभियान शुक्रवार आठ सितंबर को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच शुरू हुआ था. ये तलाशी अभियान पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर किया गया था. सिरसा का ये डेरा करीब 800 एकड़ में फैले होने के कारण इसे 10 भागों में बांटकर तलाशी अभियान पूरा किया गया है.

तलाशी अभियान के दौरान दो गुप्त सुरंगों समेत बलात्कारी बाबा राम रहीम के कई रहस्यों से पर्दा उठा है.

सर्च ऑपरेशन में क्या-क्या मिला ?

तीन दिन की तलाशी में डेरे में कई चौंकाने वाली चीजें मिली हैं. सर्च ऑपरेशन में 84 कार्टून विस्फोटक, एक ट्रॉली लाठी डंडे, आईफोन, आईपैड, चेक बुक्स, एक लैपटॉप बरामद हुआ है. इसके अलावा तलाशी अभियान के दौरान एक ऐसा गुप्त रास्ता मिला है जो गर्ल्स हॉस्टल और साध्वियों के निवास की ओर जाता है.

इसके अलावा एके-47 राइफ़ल की खाली मैग़ज़ीन भी बरामद की गई. कंप्यूटर हार्ड डिस्क मिली हैं. डेरे के अंदर से भारी मात्रा में आतिशबाज़ी बनाने की सामग्री मिली है. लगभग 84 कार्टून में आतिशबाज़ी करने वाली विस्फ़ोटक सामग्री को ज़ब्त किया गया है. तलाशी के दौरान करीब 3,000 महंगे और डिजाइनर कपड़े और 1,500 महंगे बूट भी मिले.

हालांकि सर्च ऑपरेशन के लिए डेरा में ले जाई गई जेसीबी मशीनों से वहां खुदाई की गई या नहीं, इस बारे में सरकारी अधिकारी कुछ भी बताने को तैयार नहीं हैं.

डेरा समर्थकों ने की मीडिया से धक्का-मुक्की

राम रहीम के जेल जाने और सिरसा के डेरे में कोर्ट के आदेश पर हो रही तलाशी के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद डेरा समर्थकों की गुंडागर्दी अब भी खत्म नहीं हुई है. इसका नमूना कल उस वक्त देखने को मिला जब सिरसा में डेरा समर्थकों ने न सिर्फ मीडियाकर्मियों को कैमरे बंद करने के लिए धमकाया बल्कि धक्कामुक्की और गाली गलौज करते हुए उन्हें दौड़ा भी लिया.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story कभी मटके में जाता था टीकाकरण का वैक्सीन