Sitaraman and Russian Deputy Prime Minister meet, emphasize on strengthening defense relations । रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और रूसी उप-प्रधानमंत्री ने की मुलाकात, रक्षा संबंधों की मजबूती पर दिया जोर

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और रूसी उप-प्रधानमंत्री ने की मुलाकात, रक्षा संबंधों की मजबूती पर दिया जोर

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में रोगोजिन को जानकारी दी.

By: | Updated: 23 Dec 2017 10:20 PM
Sitaraman and Russian Deputy Prime Minister meet, emphasize on strengthening defense relations

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और रूसी उप प्रधानमंत्री दमित्री रोगोजिन ने विस्तृत बातचीत की जिसमें द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को आगे और मजबूत बनाने पर जोर दिया गया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के दौरान भारत और रूस के रक्षा संबंध के कई पहलुओं पर चर्चा हुई.


रक्षा मंत्री ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बारे में रोगोजिन को जानकारी दी. उन्होंने बताया रूसी कंपनियां सुधार के कदमों का फायदा उठा सकती हैं और रक्षा उपकरणों के विनिर्माण के लिए टेक्नोलॉजी को साझा कर सकती हैं.


भारत के लिए रूस हथियारों और गोला-बारूद का बड़ा आपूर्तिकर्ता रहा है. बहरहाल, सशस्त्र बलों की यह पुरानी शिकायत रही है कि रूस के महत्वपूर्ण पुर्जों और उपकरणों की आपूर्ति में काफी समय लगता है जिससे रखरखाव का काम प्रभावित होता है.


बैठक में दोनों देशों ने रूस की ओर से भारत को कई सैन्य प्रणाली की आपूर्ति स्थिति की समीक्षा की. रूस के उप-प्रधानमंत्री रोगोजिन एक दिन के दौरे पर भारत पहुंचे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Sitaraman and Russian Deputy Prime Minister meet, emphasize on strengthening defense relations
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इंदु मल्होत्रा होंगी पहली महिला वकील जो बनेंगी सुप्रीम कोर्ट की जज