आसमान में दिखेगा ग्रहों का दिव्य नजारा

By: | Last Updated: Thursday, 19 February 2015 4:41 PM
sky_planet

प्रतीकात्मक फोटो

वडोदरा: आसमान में हर रोज नए चमत्कार होते ही रहते हैं. ऐसा ही एक अद्भुत चमत्कार कई सालों के बाद होने जा रहा है, पृथ्वी के निकट पड़ोसी ग्रह मंगल और शुक्र 20, 21 और 22 फरवरी को एक दूसरे के सबसे ज्यादा करीब होंगे.

यह दिव्य नजारा सूर्यास्त के बाद पश्चिम दिशा में शाम 6.30 से 8.15 तक देखा जा सकेगा. मुंबई, दिल्ली जैसे भीड़ भरे महानगरों में भी यह नजारा आसमान पर खुली आंखों से देखा जा सकेगा.

 

वडोदरा स्थित गुरुदेव ऑब्जर्वेटरी के दिव्यदर्शन डी पुरोहित ने कहा कि पृथ्वी के निकट पड़ोसी ग्रह मंगल और शुक्र को वैसे तो हम खुली आंखों से भी देख सकते हैं. आसमान में तारे के रूप में दिखने वाले ये दोनों ग्रह पृथ्वी से काफी समानता भी रखते हैं.

 

ये दोनों ग्रह वैसे तो एक दूसरे से करोड़ों किलोमीटर दूर है, लेकिन ब्रह्मांडीय गति के कारण 20, 21 और 22 फरवरी को दोनों एक दूसरे के सबसे ज्यादा करीब होंगे. 20 और 21 को इनके साथ दूज और तीज के चन्द्रमा का नजारा भी देखा जा सकेगा.

 

गुरुवार शाम से शुरू हो रहा आसमानी नजारा 21 फरवरी को अपने चरम पर होगा. इस दिन दोनों ग्रह 0.4 डिग्री तक एक दूसरे के नजदीक आ जाएंगे, यहां तक कि शुक्र के प्रकाश में मंगल को खोजना भी मुश्किल होगा. यह नजारा अरसे बाद आसमान में दिखेगा.

 

वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष विज्ञानियों के लिए भी यह ग्रहों की चाल समझने का सबसे अच्छा मौका है. शुक्र इन चार दिनों में (19 से 22 तक) मंगल को पार करते हुए देखा जा सकेगा साथ ही चन्द्रमा की चाल को भी समझने का मौका मिलेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sky_planet
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP planet sky
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017