दिल्ली स्मॉग: धुंध और प्रदूषण में कमी के बावजूद अब भी खतरनाक स्तर बरकरार

दिल्ली स्मॉग: धुंध और प्रदूषण में कमी के बावजूद अब भी खतरनाक स्तर बरकरार

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली धुंध और वायु प्रदूषण का कहर लगातार जारी है, लेकिन दिल्ली वासियों के लिए राहत की खबर ये है कि आज दिल्ली में कल के मुकाबले कुछ इलाकों में धुंध और प्रदूषण के स्तर में कमी आई है.

By: | Updated: 10 Nov 2017 12:36 PM
Smog: Despite reduction in fog and pollution, danger level persists

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में जहरीली धुंध और वायु प्रदूषण का कहर लगातार जारी है, लेकिन दिल्ली वासियों के लिए राहत की खबर ये है कि आज दिल्ली में कल के मुकाबले कुछ इलाकों में धुंध और प्रदूषण के स्तर में कमी आई है.


दिल्ली के सबसे प्रदूषित इलाकों में शुमार पंजाबी बाग से भी राहत की खबर है. गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार की सुबह पंजाबी बाग में प्रदूषण का इंडेक्स आज की सुबह 781 पीएम रहा, जबकि गुरुवार को यही इंडेक्स 773 पीएम से 999 पीएम के बीच था. यानि 218 पीएम की कमी आई है.


इसी तरह दिल्ली के आरके पुरम में 273 पीएम की कमी आई है जबकि कल यहां पर प्रदूषण का लेवल 743 से 823 पीएम के बीच था. वहीं दिल्ली के सबसे व्यस्त इलाकों में से एक आनंद विहार में भी प्रदूषण के स्तर में 108 पीएम की कमी आई है. कल यहां पर प्रदूषण का स्तर 644 से 722 पीएम था. मंदिर मार्ग इलाके में आज प्रदूषण का स्तर 59 पीएम गिरा लेकिन प्रदूषण खतरनाक स्तर पर ही है. जबकि अमेरिकी दूतावास और सीरी फोर्ट इलाके में प्रदूषण के स्तर में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. इन दो जगहों पर गुरुवार की तरह आज भी प्रदूषण का स्तर खतरनाक है. अमेरिकी दूतावास पर कल प्रदूषण का लेवल 316 पीएम था और सीरी फोर्ट पर 420 पीएम था.


आपको बता दें कि दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार और दूसरी एजेंसियां हरकत में आ गई हैं. दिल्ली में आज सुबह-सुबह सड़कों पर पानी का छिड़काव किया गया, जबकि गुरुवार की शाम ही दिल्ली सरकार ने दिल्ली में ऑड ईवन फॉर्मूले को लागू करने का फैसला किया है. दिल्ली में अगले सोमवार से शुक्रवार तक ऑड ईवन फॉर्मूले पर अमल किया जाएगा.


इसके साथ ही दिल्ली में सभी किस्म के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है. स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.


याद रहे कि दिल्ली के प्रदूषण को लेकर NGT और दिल्ली हाई कोर्ट ने सरकारों को फटकार लगाई थी.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Smog: Despite reduction in fog and pollution, danger level persists
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story राहुल बोले- ‘मोदी जी पाकिस्तान-चीन की बात करते हैं लेकिन गुजरात की नहीं’