दिल्ली-एनसीआर में में लगातार बढ़ रहा है स्मॉग, आज ऑड ईवन पर हो सकता है फैसला | Smog rises to emergency levels, Delhi Schools Closed This Week

दिल्ली-NCR में स्मॉग का क़हर जारी, आज नहीं होगा ऑड ईवन पर फैसला: सूत्र

जानकारों के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में अगले 7-8 दिनों तक ऐसे ही हालात रहेंगे, क्योंकि अभी वैस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बारिश जैसे हालत नहीं है.

By: | Updated: 09 Nov 2017 11:26 AM
Smog rises to emergency levels, Delhi Schools Closed This Week

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों की सांसों पर जहरीली धुंध का अटैक हुआ है, स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है, चारों तरफ लोग मास्क पहनकर घूमते नजर आ रहे हैं, हालात ऐसे हैं कि लोग घरों में कैद हो गए हैं. सूत्रों के मुताबिक आज दिल्ली में एक बार फिर ऑड ईवन लागू करने पर फैसला नहीं होगा. पहले दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा कि हम ऑड ईवन एक फिर लागू करने पर विचार कर रहे हैं.


दिल्ली एनसीआर में स्कूल बंद
- दिल्ली में रविवार तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है
- नोएडा में 8वीं तक के स्कूलों की छुट्टी है
- गाजियाबाद में आज स्कूलों की छुट्टी है
- यूपी के हापुड़ में भी आज स्कूल बंद रहेंगे
- पंजाब में सभी स्कूलों की तीन दिन तक छुट्टी रहेगी
- गुरुग्राम और फरीदाबाद में सुबह 9 बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक खुलेंगे स्कूल


धुंध की वजह क्या है ?
पंजाब और हरियाणा में किसान लगातार पराली जला रहे हैं, जिसका धुंआ दिल्ली तक आ रहा है. और ये धुआं आसमान में जाकर ठहर गया है. इस धुएं का संपर्क नमी से हो रहा जिससे जहरीली गैस बन रही और दिल्ली-एनसीआर गैस का चैंबर बन रहा है. जहरीली हवा फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रही है.
delhi


एनजीटी ने पराली जलाने पर रोक लगा रखी है बावजूद इसके किसान रुक नहीं रहे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दोनों राज्य के मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखकर दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए बैठक करने की मांग की है.


एक सांस में जा रहा है 22 सिगरेट का धुआं
दिल्ली की हवा कितनी जहरीली हो गई है आप इसका अंदाजा इस तरह लगा सकते हैं कि एक सांस लेने का मतलब एक साथ 22 सिगरेट का धुंआ पीना है. दिल्ली सरकार ने लोगों को घरों में रहने की एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही बाहर निकलने वालों से पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने की अपील की है,


उपराज्यपाल ने दिए कई निर्देश
दिल्ली में स्मॉग अटैक को कम करने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल ने कई उपायों को मंजूरी दी है.दिल्ली में बाहरी ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है.  दिल्ली में चल रहे निर्माण के काम को रोकने का भी आदेश दे दिया गया है.


तीनों नगर निगमों को सड़कों की सफाई और सड़कों पर पानी के छिड़काव करने का आदेश दिया है. इसके अलावा गाड़ियों को सड़क पर आने से रोकने के लिए पार्किंग चार्ज में चार गुना से ज्यादा का इजाफा कर दिया गया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Smog rises to emergency levels, Delhi Schools Closed This Week
Read all latest Health News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मणिशंकर के घर बैठक में बड़ा खुलासा, पूर्व सेनाध्यक्ष ने कहा- ‘सिर्फ भारत-पाक रिश्तों पर हुई थी बातचीत'