विवादों में बीजेपी की चार महिलाएं

By: | Last Updated: Thursday, 25 June 2015 11:33 AM
smriti irani, pankaja munde, vasundhara raje, sushma swaraj

नई दिल्ली: इन दिनों बीजेपी की चार बड़ी महिला नेता विवादों में हैं. मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ललित मोदी मदद विवाद में फंसी हैं तो डिग्री विवाद को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी से इस्तीफे की मांग हो रही है. उधर महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे भी एक ठेका विवाद में फंस गई हैं. आरोप है कि बिना टेंडर के पंकजा ने 206 करोड़ का ठेका अपनी पसंद की कंपनी को दे दिया. सीएम ने क्लीन चिट दी है लेकिन एसीबी ने जांच के लिए प्रधान सचिव को चिट्ठी लिख दी है.

 

ललित मोदी को मदद देने के मामले में कांग्रेस ने मोर्चा खोल रखा है. कांग्रेस इस्तीफे की मांग कर रही है. सूत्रों के मुताबिक वसुंधरा को हटाने के सवाल पर बीजेपी में एक राय नहीं है. पार्टी का एक धड़ा वसुंधरा को हटाने के पक्ष में है जबकि दूसरा धड़ा कार्रवाई के खिलाफ. वसुंधरा से जब पत्रकारों ने आज सवाल पूछा तो उन्होंने जवाब नहीं दिया.

 

लंदन में ललित मोदी के लिए गवाह बनने के विवाद में फंसी वसुंधरा राजे ने 2011 ललित मोदी के लिए दस्तावेज पर दस्तखत किए थे जिसे कांग्रेस ने कल सार्वजनिक करके उनकी मुसीबत बढ़ा दी है. 2011 में वसुंधरा स्मृति ईरानी, नितिन गडकरी के साथ बीजेपी के एक कार्यक्रम में गई थी. बाकी नेता तो लौट गए थे लेकिन वसुंधरा एक महीने लंदन में रहीं और उसी दौरान पेपर पर साइन किए.

 

ललित मोदी मदद विवाद में वसुंधरा राजे की दस्तखत वाला कथित गोपनीय दस्तावेज और उस दौरान लंदन में उनका वीडियो सामने आने पर मचा हंगामा. कांग्रेस ने वसुंधरा के इस्तीफे की मांग तेज की.

 

बुधवार को सामने आए कथित दस्तावेज के मुताबिक वसुंधरा ने अगस्त 2011 में लंदन में वकीलों की मौजूदगी में ललित मोदी के वीजा दस्तावेज के समर्थन में हलफनामा दिया था. इसके लिए वसुंधरा ने लंदन दौरा चार हफ्ते से भी ज्यादा बढ़ा दिया था.

 

वसुंधरा का वो लंदन दौरा असल में बीजेपी के कार्यक्रम को लेकर था. नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी भी उस दौरे में वसुंधरा के साथ थे. आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी विवाद में बीजेपी ने फिर राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे का बचाव किया. बीजेपी ने कहा कि ललित मोदी को भारत लाने के लिए मोदी सरकार कार्रवाई कर रही है.

 

बीजेपी ने कहा कि ललित मोदी के लिए लंदन वसुंधरा के दस्तखत फर्जी हो सकते हैं, बीजेपी ने कांग्रेस से पूछा कि यूपीए सरकार ने ललित मोदी को भारत लाने को लेकर क्या किया था?

 

पंकजा मुंडे पर आरोप

महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री पंकजा मुंडे भी एक ठेका विवाद में फंस गई हैं. आरोप है कि बिना टेंडर के पंकजा ने 206 करोड़ का ठेका अपनी पसंद की कंपनी को दे दिया. सीएम ने क्लीन चिट दी है लेकिन एसीबी ने जांच के लिए प्रधान सचिव को चिट्ठी लिख दी है. महाराष्ट्र की बाल विकास और महिला कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे पर जो आरोप लग रहे हैं उन आरोपों को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खारिज किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि 1 करोड़ से ज्यादा की खरीद के लिए टेंडर जरूरी करने वाला नियम अप्रैल में लागू हुआ है जबकि इसका ठेका जनवरी का है. सीएम ने साफ किया है कि नियमों के खिलाफ जाकर कुछ नहीं हुआ है.

घोटाले के आरोपों से घिरीं महाराष्ट्र की मंत्री पंकजा मुंडे

 

पंकजा मुंडे पर लगे घोटाले के आरोपों पर महाराष्ट्र सरकार की सफाई आई है. सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि तथ्यों की जांच किये बिना आरोप लगाए गए, जरूरत हुई तो जांच भी करवाएंगे.

 

पंकजा मुंडे महाराष्ट्र की महिला बाल विकास मंत्री हैं. आरोप है कि उनके आदेश पर मंत्रालय ने बिना टेंडर के कंपनियों और ठेकेदारों से 206 करोड़ में घटिया सामानों की खरीदारी की. पंकजा पर एक ही दिन में 24 सरकारी आदेश जारी करने के भी आरोप हैं.

 

महाराष्ट्र ACB ने आज इस मामले में मंत्रालय के मुख्य सचिव से अपना पक्ष रखने कहा है. महाराष्ट्र कांग्रेस पंकजा मुंडे के इस्तीफे के साथ इस मामले की CBI या एंटी कप्शन ब्यूरो से जांच की मांग कर रही है.

 

स्मृति ईरानी विवाद

डिग्री विवाद में फंसी केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी के इस्तीफे की मांग को लेकर कांग्रेस सड़कों पर उतरी. कांग्रेस ने पीएम मोदी से पूछा कि ये इमरजेंसी नहीं तो क्या है, जब सरकार ललित मोदी, वसुंधरा राजे की मदद कर रही है.

 

दिल्ली के अलग अलग जगहों पर कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे . कांग्रेस ने सुषमा, वसुंधरा औऱ स्मृति ईरानी पर पीएम मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाया. दिल्ली में बीजेपी दफ्तर के बाहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष शोभा ओझा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी भारी तादाद में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता जुटे और स्मृति ईरानी, वसुंधरा राजे और सुषमा स्वराज के इस्तीफे की मांग की.

 

स्मृति ईरानी के खिलाफ कांग्रेस-आप का प्रदर्शन, इस्तीफे पर अड़ा विपक्ष 

मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस अपनी लड़ाई जारी रखने का एलान किया है, लेकिन सरकार और बीजेपी ने साफ कर दिया है कि किसी का इस्तीफा नहीं होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: smriti irani, pankaja munde, vasundhara raje, sushma swaraj
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017