Bharat Bandh against caste-based reservation in jobs and education, voilence in bihar सवर्णों के भारत बंद के दौरान बिहार में बवाल, आरा में गोलियां चलीं, एक दर्जन जिलों में हिंसा

सवर्णों के भारत बंद के दौरान बिहार में बवाल, आरा में गोलियां चलीं, एक दर्जन जिलों में हिंसा

दो अप्रैल को बंद के दौरान हिंसा में अलग अलग जगहों पर करीब 10 लोगों की जान चली गई थी. इसलिए सोशल मीडिया पर बुलाए इस भारत बंद को देखते हुए प्रशासन को पहले से सतर्क रहने की सलाह दी गई थी.

By: | Updated: 10 Apr 2018 06:11 PM
Bharat Bandh against caste-based reservation in jobs and education, voilence in bihar

नई दिल्ली: आज सवर्णों ने सोशल मीडिया के जरिए जो भारत बंद बुलाया उसका सबसे ज्यादा असर बिहार में ही देखने को मिला. आरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया, छपरा, पटना सहित बिहार के करीब एक दर्जन जिलों में दिनभर प्रदर्शनकारियों ने उत्पात मचाया. हिंसा के इस तांडव के सामने नीतीश कुमार की पुलिस और प्रशासन बेबस नजर आया. गृह मंत्रालय ने एक दिन पहले ही एडवाइजरी जारी कर सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए कहा था.


क्यों औऱ किसने किया भारत बंद?


बंद समर्थकों की मांग है कि या तो आरक्षण पूरी तरह खत्म कर दिया जाए या फिर आरक्षण जाति के आधार पर नहीं आर्थिक आधार पर दिया जाए. मतलब सवर्ण समाज में भी जो गरीब हैं उन्हें आरक्षण का लाभ मिले. दो अप्रैल के दलितों भारत बंद के दौरान एमपी, यूपी राजस्थान समेत कई जगहों पर जमकर हिंसा हुई थी. इस हिंसा में अलग अलग जगहों पर करीब 10 लोगों की जान चली गई थी.


सवर्णों का भारत बंद: बिहार में 'आरक्षण हटाओ, देश बचाओ' नारे के बीच चली गोलियां, 5 पुलिसवाले ज़ख्मी


सवर्णों के भारत बंद को लेकर बिहार में बवाल शुरू हो गया है. बिहार के भोजपुर में बंद समर्थकों ने एन एच 84 आरा बक्सर मुख्य मार्ग को सुबह से ही जाम कर दिया है. बंद समर्थको ने आरा रेलवे स्टेशन पर पटना बक्सर पैसेंजर ट्रेन को भी रोक दिया. बिहार के आरा में बवाल के बाद धारा 144 लागू कर दी गई थी.


आरा में भारत बंद के दौरान झड़प भी हुई है. प्रदर्शन के दौरान फायरिंग की गई. हंगामे में 6 से 7 पुलिस वालों के भी घायल होने की खबर है. हालात को देखते हुए इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई.


आरक्षण का आधार जाति हो या गरीबी: इतिहास से बवाल तक की पूरी जानकारी, यहां पढ़ें


लखीसराय में युवा संगठन ने भारत बंद के दौरान उत्पात मचाया. बंद के समर्थकों ने मारपीट भी की. प्रदर्शन कारियों ने टायर जलाकर एक मोटर बाईक सहित दर्जनों वाहनों की शीशे तोड़े.


भारत बंद के दौरान गया में बड़ा हंगामा हुआ. उपद्रवियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. हंगामा कर रहे लोग पुलिस पर पत्थऱ फेंक रहे थे, जब पथराव ज्यादा बढ़ा तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग भी की.


वीडियो देखें-


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Bharat Bandh against caste-based reservation in jobs and education, voilence in bihar
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 76 % लोगों ने कहा नाबालिग से रेप पर हो मौत की सजा: सर्वे