वाराणसी पहुंचा सोलर इंपल्स-2

By: | Last Updated: Thursday, 19 March 2015 3:11 AM

वाराणसी: दुनिया का एकमात्र ‘बिना ईंधन’ के चलने वाला विमान ‘सोलर इंपल्स-2’ आखिरकार वाराणसी पहुंच गया. विमान यहां रातभर के लिए रूकेगा. अहमदाबाद में लालफीताशाही के रवैये के कारण और सीमा शुल्क और आव्रजन संबंधी मंजूरी ना मिलने की वजह से विमान के शहर से उड़ान भरने में देरी हुई थी. पायलट ने ‘प्रशासन’ को इस देरी का जिम्मेदार ठहराया है.

 

स्विट्जरलैंड के पायलट बरट्रांड पिकार्ड को आव्रजन विभाग से मंजूरी नहीं मिली थी. वह विमान को मस्कट से अहमदाबाद लेकर आए थे. उनके सह पायलट आंद्रे ब्रोर्शबर्ग सौर उर्जा से चलने वाले दुनिया के पहले विमान को अहमदाबाद से वाराणसी लेकर गए.

 

एक अधिकारी ने यहां बताया कि विमान रात साढ़े आठ बजे के बाद बाबतपुर में लाल बहादुर शास्त्री हवाईअड्डे पर पहुंचा. अहमदाबाद में विमान और उसके चालक दल के सदस्य एक सप्ताह के लिए रूके थे.

 

अधिकारी ने बताया, ‘‘विमान ने अहमदाबाद से दो घंटे की देरी के बाद उड़ान भरी थी.’’ विमान के गंगा नदी के उपर मंडराते हुए उसकी सफाई और स्वच्छ उर्जा पर संदेश प्रसारित करने की उम्मीद थी लेकिन उड़ान भरने में हुई देरी के कारण इसे टाल दिया गया.

 

हवाईअड्डा के निदेशक एस. के. मलिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने ब्रोर्शबर्ग का गर्मजोशी से स्वागत किया. एसआई-2 यहां से कल सुबह म्यामां के मांडले, चीन के चोंगछिंग एवं नानचिंग और फिर अमेरिका के लिए उड़ान भरेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Solar Impulse 2 successfully takes off from Varanasi, on way to Myanmar
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017