आज अहमदाबाद पहुंचेगा दुनिया का पहला सोलर प्लेन

By: | Last Updated: Tuesday, 10 March 2015 2:28 AM
Solar plane begins epic journey, to land in India today

नई दिल्ली: क्या बिना एक बूंद ईंधन के पूरी दुनिया का चक्कर लगाया जा सकता है, शायद लोग इसे कल्पना कहेंगे लेकिन यूएई के अबू धाबी से इसी ये सच करने विश्वयात्रा पर निकल पड़ा है सोलर पावर से चलने वाला हवाई जहाज. 

 

यूएई के आबूधाबी से उड़ान भर चुका ये विमान अहमदाबाद में उतरने वाला है.. सूरज की रोशनी से चार्ज होकर ये विमान सफर कर रहा है. सोलर इम्प्ल्स टू बिना तेल के उड़ने वाला पहला हवाई जहाज है.

 

क्या खास है सोलर इम्प्ल्स टू में

सोलर इंपल्स कंपनी के इस वन सीटर विमान के पंखों पर सोलर पैनल लगे हैं और इसका वजन एक कार जितना है. इस विमान के पंखे बोइंग 747 के बराबर हैं.  जहाज का वजन सिर्फ 2300 किलोग्राम है. इसमें लगी बैटरी सूरज की रोशनी से चार्ज होंगी जिनकी मदद से विमान रात में भी उड़ान भर सकेगा.

 

अहमदाबाद से विमान वाराणसी जाएगा और गंगा नदी के ऊपर उड़ान भरेगा. सोलर इंपल्स कंपनी के संस्थापक दो पायलट हैं जो इस विमान को बारह शिफ्ट में उड़ाएंगे. उड़ान के दौरान सौर ऊर्जा के अलावा और किसी का ईंधन का इस्तेमाल नहीं करेंगे. आबूधाबी से ओमान होते हुए भारत के बाद ये विमान चीन,म्यांमार और अमेरिका के लिए उड़ान भरेग.

 

पांच महीने की अपनी यात्रा में ये विमान सभी महाद्वीपों की सैर करेगा. इस दौरान ये प्रशांत और अटलांटिक महासागरों को भी पार करेगा. इस उड़ान का मकसद बिना प्रदूषण वाली तकनीकों को बढ़ावा देना है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Solar plane begins epic journey, to land in India today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017