पीएम मोदी के बंगले से बड़ा है सोनिया गांधी का बंगला

By: | Last Updated: Thursday, 31 December 2015 10:28 PM
Sonia gandhi 10 janpath bigger than pm Narendra modi

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के अर्चक श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि दो अगस्त को कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने आएंगी.

नई दिल्ली: आप शायद ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का आवास देश के अन्य नेताओं के मुकाबले काफी बड़ा है. इतना ही नहीं उनका निवास 10 जनपथ प्रधानमंत्री के आवास 7 रेस कोर्स से भी बड़ा है. सोनिया गांधी नई दिल्‍ली स्थित 10, जनपथ में रहती है, जबकि प्रधानमंत्री आवास का पता 7, रेसकोर्स रोड है.

इस बात का खुलासा एक आरटीआई के जरिए मांगी गयी जानकारी के तहत हुआ है. जानकारी के मुताबिक केवल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का निवास ही 10 जनपथ से बड़ा है.

आपको बता दें कि जहां राष्ट्रपति भवन, उप राष्ट्रपति निवास और 7 RCR आधिकारिक निवास हैं वहीं 10 जनपथ गांधी परिवार को आवंटित किया गया है.

सेंट्रल पब्लिक डिपार्टमेंट के अनुसार प्रधानमंत्री निवास 14,101 वर्ग मीटर में बना है वहीं गांधी निवास 15,181 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला है जो 7RCR के मुकाबले काफी बड़ा है. यह जानकारी देव आशीष भट्टाचार्य द्वारा दायर RTI अर्जी के तहत दी गई है. 320 एकड़ में फैला राष्ट्रपति भवन बाकी सभी आधिकारिक घरों से बड़ा है. यहां तक कि यह दुनिया में किसी भी राष्ट्राध्यक्ष के घर से बड़ा है. वहीं 6 मौलाना आजाद रोड पर स्थित उप-राष्ट्रपति निवास 26,33.49 वर्ग मीटर में बना है.

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का आवास 12, तुगलक लेन भी 5,022.58 स्क्वायर मीटर तक फैला हुआ है. जबकि उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा का बंगला भी 2,765.18 स्क्वायर मीटर तक फैला हुआ है. हालांकि हिमाचल प्रदेश सरकार ने उनकी सुरक्षा का हवाला देकर उनकी संपत्ति से जुड़ी जानकारी देने से मना कर दिया.

आरटीआई डालने वाले देवाशीष भट्टाचार्य का कहना है कि दिल्ली में गांधी परिवार की प्रॉपर्टी की जानकारी में कोई दिक्कत नहीं हुई. जबकि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने सुरक्षा का हवाला देकर प्रियंका गांधी की किसी भी प्रॉपर्टी की जानकारी देने से इनकार कर दिया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sonia gandhi 10 janpath bigger than pm Narendra modi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017