कांग्रेस सांसदों का निलंबन लोकतंत्र की हत्या है: सोनिया गांधी

By: | Last Updated: Tuesday, 4 August 2015 8:37 AM
sonia-gandhi-congress-protest against Modi Government

नई दिल्ली : सोनिया गांधी ने कांग्रेस के 25 सांसदों के लोकसभा से सस्पेंड किए जाने के कदम को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है.  सोनिया ने सरकार के इस कदम का विरोध करते हुए संसद परिसर में अपने सांसदो के साथ विरोध प्रदर्शन किया. 25 सांसदों के निलंबन के खिलाफ हाथ पर काली पट्टी बांधकर सोनिया, राहुल समेत सभी सांसदों का प्रदर्शन हुआ.

आइए जानते हैं कि दिनभर के बड़े अपडेट्स

 

1. कांग्रेस के प्रदर्शन में सोनिया गांधी ने भी नारेबाजी. सोनिया ने सांसदों के साथ ‘वी वांट जस्टिस’ जैसे नारे लगाए. संसद में गांधी प्रतिमा के नजदीक हुए धरने में पूर्व पीएम मनमोहन भी शामिल हुए. सांसदों ने लगाए नरेंद्र मोदी हाय हाय के नारे. अपनी पार्टी के सांसदों के निलंबन के खिलाफ 5 दिन तक संसद नहीं जाएंगे राहुल-सोनिया.

 

2. सोनिया के बेटे और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखा हमला किया और साफ-साफ कहा कि जब तक सुषमा स्वराज, शिवराज सिंह चौहान और वसुंधरा राजे सिंधिया का इस्तीफा नहीं होता, तब तक कांग्रेस अपने आंदोलन को ठंडा नहीं होने देगी. राहुल ने कहा कि अगर उन्हें भी संसद से फेंक दिया जाता है तो वो भ्रष्टाचार के मुद्दे पर देश भर में सरकार को घेरेंगे.

 

3. राहुल गांधी ने मोदी के ‘मन की बात’ पर तंज कसते हुए कहा कि पीएम को देश की जनता के लोगों की ‘मन की बात’ भी सुननी चाहिए.

 

4. राहुल ने साफ-साफ कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दागी ललित मोदी की मदद की है. राहुल ने कहा कि सीधे सबूत हैं कि सुषमा ने कानून को तोडा है और उन्हें इस्तीफा देना होगा.

 

5. बहुत कम ही सार्वजनिक रैलियों में नज़र आने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी सोनिया और राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में शरीक हुए. मनमोहन ने कहा, ”अगर हम चाहते हैं कि संसद चले तो ये सरकार की जिम्मेदारी है कि वे हमारी मांगों को माने.”

 

6. 21 जुलाई से संसद का मॉनसून सत्र चल रहा है, लकिन संसद का कामकाज पूरी तरह से ठप है. प्लेकार्ड के साथ लोकसभा में आने के कारण स्पीकर ने सोमवार को कांग्रेस के 25 सांसदों को 5 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया.

 

7. कांग्रेस सांसदों के निलंबन के खिलाफ राज्यसभा में विपक्षी सांसदों की नारेबाजी, ”मोदी तेरी तानाशाही, नहीं चलेगी” जैसे नारे लगाए.

 

8. केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने पूछा कि अगर कांग्रेस सांसदों का निलंबन काला अध्याय है तो 1975 में जो इमरजेंसी लगाई थी वो क्या था. बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि कांग्रेस अनाथ होने जाने के बाद अनाथ-अनाथ चिल्ला रही  है. बीजेपी ने कांग्रेस और एसपी के लोकसभा बहिष्कार को बहुमत का अपमान बताया.

 

9. कांग्रेस के सांसदों के सस्पेंड किए जाने के बाद विपक्ष की सभी पार्टियां एकजुट हो गई हैं. मुलायम सिंह और मायावती ने भी कांग्रेस के सांसदों के सस्पेंड किए जाने पर मोदी सरकार का विरोध किया. समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह ने कहा कि तानाशाह की तरह बर्ताव न करे सरकार, कांग्रेसी सांसदों का निलंबन खत्म करने मांग की.

 

10. गुजरात के कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि संसद में पीएम मोदी गुजरात मॉडल थॉप रहे हैं. विपक्ष के साथ सलूक ठीक नहीं है और सस्पेंड करने का वही तरीका अपना रहे हैं जैसे वे गुजरात में अपनाते थे. 25 कांग्रेस सांसदों के निलंबन के खिलाफ अहमदाबाद में भी प्रदर्शन हुआ. गुजरात कांग्रेस के नेताओं ने प्रदर्शन किया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sonia-gandhi-congress-protest against Modi Government
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017