नेशनल हेरल्ड : सोनिया-राहुल को जमानत मिली, स्वामी ने कहा-भाग सकते हैं विदेश

By: | Last Updated: Saturday, 19 December 2015 4:53 PM
LIVE: Rahul, Sonia leave court after getting bail

नई दिल्ली: नेशनल हेरल्ड केस में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जमानत मिल गई है.  कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल व अभिषेक मनु सिंघवी ने इस मामले में सोनिया-राहुल की तरफ से पक्ष रखे थे. दोनों को 50-50 हजार के मुचलके पर जमानत मिली है. इस दौरान कांंग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी अदालत कक्ष में मौजूद थे. कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट में ही दोनों को जमानत मिल गई. इसके बाद दोनों नेता वहां से निकल कर चले गए.

एके एंटनी ने सोनिया और प्रियंका गांधी ने भाई राहुल की जमानत ली. इस बीच बीजेपी नेता और वकील सुब्रमण्यम स्वामी ने इसका विरोध भी किया. उन्होंने कहा कि दोनों को जमानत मिली तो वे देश छोड़ कर भाग सकते हैं. हालांकि, अदालत ने उनकी दलील नहीं मानी और आरोपियों की वकीलों की छोटी बहस के बाद ही जमानत दे दी. इस मामले में अगली सुनवाई की तारीख 20 फरवरी, 2016 तय की गई है. इस तारीख को भी सोनिया-राहुल को पेेश होना होगा.

इससे पहले प्रियंका गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी कोर्ट पहुंचे. नेशनल हेरल्ड केस में आरोपी मोती लाल वोरा इसके अलावा शीला दीक्षित, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, एके एंटनी, मीरा कुमार, कुमारी सैलजा समेत तमाम शीर्ष नेतृत्व पटियाला हाउस कोर्ट में मौजूद थे. कोर्ट रूम इस बीच खचाखच भरा हुआ था.

पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी  और राहुल गांधी पेश हुए थे. वे दोपहर बाद करीब 2 बजकर 45 मिनट पर पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचें थे. दोनों गाड़ी से उतर कर पैदल ही अदालत के अंदर तक गए. प्रियंका गांधी भी कार से उतर कर पैदल ही अंदर तक गई थी. गांधी परिवार के साथ ही इस मामले में आरोपी सैम पित्रोदा को छोड़कर सभी आरोपी अदालत में पहुंचे थे.

सुनवाई को लेकर कोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई गई थी. पटियाला हाउस कोर्ट के आसपास एसपीजी, दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ और आरपीएफ के 500 जवान तैनात थे. सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जा रही थी. इससे पहले इस मामले में सोनिया-राहुुल के साथ ही इस मामले के सभी आरोपियों की बैठक बुलाई गई थी. यह बैठक दोपहर बाद 1:30 बजे कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के घर पर हुई. इससे पहले करीब 12 बजे राहुल गांधी अपने आवास से निकल, 10 जनपथ पहुंचे थे.

इन सब के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद पेशी से पहले खुलकर सोनिया और राहुल के समर्थन में आ गए. रॉबर्ट वॉड्रा ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ”मेरी सास और साले को मेरा पूरा समर्थन है. राजनीतिक बदले की भावना से काम किया जा रहा है. सच सामने आएगा. पत्नी प्रियंका साथ राबर्ट के भी कोर्ट जाने की सूचना थी.

अदालत में पेश होने की जानकारी खुद सोनिया गांधी ने दे दी थी. एक सवाल के जवाब के में सोनिया गांधी ने शुक्रवार को ही स्थिति साफ कर दी थी और कहा था कि, ”हां मैं कल कोर्ट जाऊंगी.” हालांकि उनसे जब पूछा गया कि क्या वो बेल बॉन्ड भरेंगी और जमानत लेंगी तो इस पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: LIVE: Rahul, Sonia leave court after getting bail
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017