SA Vs IRE: साउथ अफ्रीका के विशाल स्कोर के आगे नतमस्तक हुआ आयरलैंड

By: | Last Updated: Tuesday, 3 March 2015 11:25 AM
south Africa beat Ireland

कैनबरा: फॉर्म में लौटे सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और फॉफ डु प्लेसिस के आक्रामक शतकों की मदद से रनों का पहाड़ लगाने के बाद काइल एबोट की उम्दा गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप के पूल बी मैच में आज ‘जाइंट किलर’ आयरलैंड को 201 रन से हरा दिया.

 

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने एक बार फिर रन उगलते हुए चार विकेट पर 411 रन बना डाले जो विश्व कप के इतिहास का दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. जवाब में आयरलैंड की टीम 44.5 ओवर में 210 रन पर आउट हो गई.

 

पहले मैच में वेस्टइंडीज को हराकर सनसनी फैलाने वाली आयरलैंड के लिये सर्वाधिक 58 रन एंडी बालबर्नी ने बनाये जबकि केविन ओब्रायन ने 48 रन का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिये एबोट ने ओवर में 21 रन देकर चार विकेट लिये जबकि मोर्नी मोर्कल को तीन और डेल स्टेन को दो विकेट मिले.

 

एक समय पर आयरलैंड ने पांच विकेट सिर्फ 48 रन पर गंवा दिये थे लेकिन बालबर्नी और केविन ओब्रायन ने छठे विकेट के लिये 81 रन जोड़कर टीम को शर्मनाक स्कोर पर सिमटने से बचाया. नौवें और दसवें नंबर पर जार्ज डाकरेल (25) और मैक्स सोरेंसेन (22) ने भी जीत के लिये दक्षिण अफ्रीका को इंतजार करने पर मजबूर किया.

 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अमला के 128 गेंद में 159 रन और फॉफ डु प्लेसिस के 109 गेंद में 109 रन की मदद से यह स्कोर बनाया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 217 गेंद में 247 रन की साझेदारी की. अमला ने सबसे तेज 20 वनडे शतक (108 मैच में) पूरे किये. दोनों बल्लेबाज तीन ओवर के भीतर आउट हो गए. डु प्लेसिस को केविन ओब्रायन ने बोल्ड किया जबकि अमला को स्पिनर एंडी मैकब्रायन ने पवेलियन भेजा.

 

रिली रोसो ने 30 गेंद में नाबाद 61 और डेविड मिलर ने नाबाद 46 रन बनाये. दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी दस ओवरों में 131 रन जोड़े.

अमला और डु प्लेसिस के आने से पहले आयरलैंड का पलड़ा भारी था. तेज गेंदबाज जान मूनी ने पहले दो ओवर मैडन फेंके और किंटोन डि काक सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए.

 

आयरलैंड के सबसे अनुभवी खिलाड़ी केविन ओब्रायन को अपनी पहली ही गेंद पर विकेट मिल जाता लेकिन अमला का कैच शॉर्ट मिडविकेट पर एड जायस ने छोड़ दिया. उस समय अमला ने सिर्फ 10 रन बनाये थे.

 

तेज गेंदबाज मैक्स सोरेंसेन के एक ओवर में 24 रन लेकर अमला ने दबाव हटाया. दूसरे पावरप्ले में अमला ने मूनी के एक ओवर में 26 रन बनाये .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: south Africa beat Ireland
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017