Special NIA judge Ravindra Reddy who delivered the Mecca Masjid Verdict resigns मक्का मस्जिद ब्लास्ट में फैसला देने वाले जज रवींद्र रेड्डी ने दिया इस्तीफा

मक्का मस्जिद ब्लास्ट में फैसला देने वाले जज रवींद्र रेड्डी ने दिया इस्तीफा

मक्का मस्जिद में 18 मई 2007 को जुमे की नमाज के दौरान एक बड़ा विस्फोट हुआ था. इसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी और 58 लोग जख्मी हो गए थे.

By: | Updated: 16 Apr 2018 07:15 PM
Special NIA judge Ravindra Reddy who delivered the Mecca Masjid Verdict resigns

फोटो- ANI (न्यूज़ एजेंसी)

नई दिल्ली: हैदराबाद के मक्का मस्जिद में साल 2007 में हुए ब्लास्ट मामले में फैसला देने वाले जज रवींद्र रेड्डी ने इस्तीफा दे दिया है. आज मक्का मस्जिद बलास्ट मामले में कोर्ट ने स्वामी असीमानंद और चार अन्य को बरी कर दिया था. मक्का मस्जिद में 18 मई 2007 को जुमे की नमाज के दौरान एक बड़ा विस्फोट हुआ था. इसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी और 58 लोग जख्मी हो गए थे.


इन पांच को कोर्ट ने किया बरी


एनआईए की एक मेट्रोपोलिटन अदालत के फैसले के बाद असीमानंद के वकील जेपी शर्मा ने कहा, ‘‘अभियोजन मुकदमे का सामना करने वाले पांच आरोपियों के खिलाफ आरोप साबित करने में विफल रहा. इसलिए अदालत ने उन्हें बरी कर दिया.’’ शर्मा ने बताया कि बरी हुए आरोपियों में देवेंद्र गुप्ता, लोकेश शर्मा, स्वामी असीमानंद उर्फ नब कुमार सरकार, भरत मोहनलाल रतेश्वर उर्फ भरत भाई और राजेंद्र चौधरी शामिल हैं.


2011 में एनआईए को सौंपा गया था मामला


इस मामले की शुरूआती जांच स्थानीय पुलिस ने की थी और फिर इसे सीबीआई को ट्रांस्फर कर दिया गया था. इसके बाद 2011 में देश की आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी एनआईए को यह मामला सौंपा गया. हिन्दू दक्षिणपंथी संगठनों से कथित रूप से संपर्क रखने वाले 10 लोग मामले में आरोपी थे. बहरहाल, उनमें से आज बरी हुए पांच आरोपियों पर ही मुकदमा चला था.


मामले को दो आरोपी हैं फरार


मामले के दो अन्य आरोपी संदीप वी डांगे और रामचंद्र कलसांगरा फरार हैं और एक अन्य आरोपी सुनील जोशी की हत्या कर दी गई है. अन्य दो आरोपियों के खिलाफ जांच जारी है. सुनवाई के दौरान 226 चश्मदीदों से पूछताछ की गई और करीब 411 दस्तावेज पेश किए गए. स्वामी असीमानंद और भरत मोहनलाल रातेश्वर जमानत पर हैं जबकि तीन अन्य इस समय न्यायिक हिरासत में केन्द्रीय जेल में हैं.


यह भी पढ़ें-


6 दिन के विदेश दौरे पर पीएम मोदी, तीन दशक में पहली बार किसी भारतीय पीएम का स्वीडन दौरा


दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान लोगों से गुफ्तगू करते दिखे पीएम मोदी, देखें तस्वीरें


पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता शिवराज पाटिल बोले- ‘भगवा आतंक पर माफी नहीं मांगेंगे राहुल गांधी’


असीमानंद बरी, बीजेपी की मांग- ‘भगवा आतंक पर माफी मांगे राहुल गांधी’

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Special NIA judge Ravindra Reddy who delivered the Mecca Masjid Verdict resigns
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव खारिज, जानें विपक्ष का अगला कदम क्या हो सकता है?