खुशखबरी: छठ पूजा और दीपावली पर रेलवे चलाएगा क्लोन ट्रेन

By: | Last Updated: Thursday, 3 September 2015 12:45 PM

नई दिल्ली: छठ पूजा और उसके पहले दशहरा और दीपावाली में ट्रेन से यूपी बिहार जाने वालों के लिए है खुशखबरी. इस बार न तो आपको ट्रेन में नो रूम की शिकायत मिलेगी और न ही टिकट दलाल से खरीदने की ज़रुरत.

 

रेल मंत्रालय ने दशहरा दीवाली और छठ पूजा के दौरान ट्रेनों में भीड़ ज्यादा न हो इसके लिए क्लोन ट्रेन चलने का फैसला क्या है.

 

क्या है क्लोन ट्रेन

क्लोन ट्रेन ज्यादातर पॉपुलर ट्रेन के नाम पर चलती है और उतना ही समय भी लेती है. क्लोन ट्रेन का उसी रूट पर आना जाना रहता है. देश के सभी भागों को यूपी बिहार से जोड़ने वाली गाड़ियों में से 10 ट्रेनों के क्लोन ट्रेनों के नाम अगले कुछ दिनों में रेलवे ऐलान कर देगी.

 

इस बार की क्लोन ट्रेन में सबसे खास बात ये की अलग से एक रेलवे की टीम होगी जो ये तय करेगी की समय पर यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाए.

 

सरकार ने भीड़ कम करने के लिए ट्रेनों के 160 स्पेशल ट्रिप भी चलने की तैयारी भी की है. मौजूदा गाड़ियों में 200 कोच भी अलग से लगाये जायेंगे. इतना ही नहीं करंट टिकट रिजर्वेशन की संख्या भी पांच गुणी ज्यादा की जायेगी.

 

रेलवे को उम्मीद है की इन सब इंतज़ामों से इस बार यात्रियों को नो रूम रिजर्वेशन के दौरान नहीं मिलेगा. रेलवे ने सुरक्षा के लिहाज से भी इंतज़ाम ज्यादा पुख्ता करने की तैयारी की है. आरपीएफ के 7 एक्स्ट्रा टुकड़ियां भी दिल्ली बुलाई गयी हैं और क्विक रिस्पांस टीम की भी तैयारी मज़बूत की गयी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: splecial clone train on chhath and diwali
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017