GST काउंसिल की बैठक में जेटली का दावा, GST लागू होने के बाद नहीं बढ़ेगी महंगाई

By: | Last Updated: Friday, 19 May 2017 7:46 AM
srinagar: Inflation will not increase after GST says arun jaitley

श्रीनगर: पूरे देश को एक बाजार बनाने वाली टैक्स व्यवस्था जीएसटी के तहत किसी भी सामान पर टैक्स की दर नहीं बढ़ेगी. अब सरकार का दावा है कि जीएसटी लागू होने के बाद महंगाई बढ़ने के बजाए घट सकती है. अब सोने और सर्विस टैक्स की दर आज तय होगी. सरकार पहली जुलाई से जीएसटी लागू करेगी.

श्रीनगर में वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में कल 1200 से भी ज्यादा सामान पर नयी टैक्स व्यवस्था की दरों पर सहमति बन गयी. जेटली ने कहा कि जरुरी सामान पर जीएसटी की दर वास्तव में कम हो जाएगी. उन्होंने कहा कि जो आज टैक्स लगता है, उसमें किसी भी कमॉडिटी पर टैक्स बढ़ा नहीं है, बल्कि कई पर घटा है और इससे टैक्स चोरी पर लगाम लगेगी.

बैठक में तय हुआ कि-

  • 81 फीसदी सामान पर टैक्स की दर 18 फीसदी या उससे कम होगी.
  • बाकी 19 फीसदी पर जीएसटी की दर 28 फीसदी की होगी.
  • अनाज पर टैक्स में छूट दी गयी है.
  • मिठाई पर पांच फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा जो पहले से कम है.
  • कोयले पर 11.69 फीसदी की जगह 5 फीसदी की जीएसटी दर तय की गयी है. इससे बिजली की दर कम हो सकती है.
  • चीनी, चाय की पत्ती, कॉफी, खाने के तेल पर 5 फीसदी जीएसटी का प्रस्ताव है.
  • दूध पर जीएसटी नहीं लगेगा.

जीएसटी काउंसिल की अब तक 15 बैठक हो चुकी है, जिसमें से 13 दिल्ली में हुए हैं.  श्रीनगर में बैठक आयोजित करने के पीछे सरकार का एक मकसद ये संदेश भी देना था कि यहां के हालात आम धारणा से अलग हैं.

जेटली ने कहा कि यहां जो लोग आए हैं और जिस तरह से वो आनंद उठा रहे हैं, उससे साफ है कि यहां हालात मीडिया में दिखायी जा रही छवि से बेहतर है. श्रीनगर से सुर्खियां हमेशा बुरी खबरों से ही बनी, जबकि अब श्रीनगर से अच्छी खबर आ रही है और वो ये कि जीएसटी की दर यहां तय हो रही है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: srinagar: Inflation will not increase after GST says arun jaitley
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017