श्रीनगर के बाढ़ प्रभावित इलाकों से पानी निकालने का अभियान शुरू

By: | Last Updated: Monday, 15 September 2014 9:06 AM
srinagar_floods

नई दिल्ली: शहर के बाढ़ प्रभावित राजबाग और जवाहर नगर क्षेत्रों में पानी को बाहर निकालने का जबर्दस्त अभियान शुरू कर दिया गया है. इसमें तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) द्वारा उपलब्ध कराए गए दो हैवी ड्यूटी पंपों सहित लगभग 30 वाटर पंप लगाए गए हैं.

 

पानी निकालने के अभियान पर नजर रख रहे गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने प्रेट्र से कहा, ‘‘राजबाग और आसपास के इलाकों से पानी निकालने के लिए हमने करीब 30 वाटर पंप लगाए हैं.’’ पिछले पांच दिनों में झेलम नदी में पानी का स्तर काफी कम हुआ है जिससे अधिकारी पानी निकालने का अभियान शुरू करने में सफल हुए हैं.

 

अग्निशमन एवं आपातकलीन विभाग ने बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित राजबाग, जवाहर नगर, गोग्जीबाग और इखराजपुरा इलाकों से पानी बाहर निकालने के लिए करीब 20 दमकल गाड़ियां लगाई हैं.

 

विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शहर की अधिकतर दमकल गाड़ियों को पानी निकालने के काम में लगा दिया गया है, लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया होगी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘क्षेत्र काफी विशाल है और इसमें अधिकतर निचले इलाके हैं. सारा पानी बाहर निकालने में थोड़ा समय लगेगा.’’

 

अधिकतर इलाकों में पानी 8 से 10 फुट तक कम हुआ है, लेकिन निचले इलाके अब भी करीब 10 फुट तक जलमग्न हैं. गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ओएनजीसी द्वारा उपलब्ध कराए गए हैवी ड्यूटी पंपों जैसे और भी वाटर पंप हवाई मार्ग से लाए जा रहे हैं, ताकि पानी निकालने के काम में तेजी लाई जा सके.

 

उन्होंने कहा, ‘‘हमें कल तक इस तरह के छह और वाटर पंप मिल जाएंगे क्योंकि हम इस हफ्ते के अंत तक क्षेत्र से पानी को निकाल देना चाहते हैं.’’ स्थानीय लोग उम्मीद कर रहे हैं कि अगले कुछ दिनों में मौसम ठीक रहेगा जिससे अधिकारियों के प्रयासों में तेजी आ सके.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: srinagar_floods
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017