श्रीनगर में मुफ्ती सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पथराव

By: | Last Updated: Tuesday, 5 May 2015 8:42 AM
srinagar_mufti_government

श्रीनगर/नई दिल्ली: श्रीनगर में कांग्रेस की रैली पर पथराव हुआ है. श्रीनगर में आज कांग्रेस ने मुफ्ती मोहम्मद सरकार की नीतियों के खिलाफ राज्य सचिवालय के घेराव का एलान किया था. कांग्रेस कार्यकर्ता जब सचिवालय की तरफ बढ़ रहे थे तब मियासुमा इलाके में उन्हें पुलिस ने रोका. इसी इलाके में कांग्रेस की रैली पर पत्थर फेंके गये. ये इलाका जेकेएलएफ नेता यासीन मलिक का गढ़ माना जाता है.

जम्मू कश्मीर कांग्रेस ने सत्तारूढ़ पीडीपी पर सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा के साथ ‘अपवित्र’ गठबंधन करने का आरोप लगाते हुए आज राज्य सरकार के खिलाफ जुलूस निकाला.

 

जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘चुनाव से पहले पीडीपी ने हालात का धुव्रीकरण किया और भाजपा को सत्ता में आने से रोकने की बात कहकर लोगों से वोट मांगे, लेकिन वही पीडीपी भाजपा को सत्ता के गलियारों तक ले आई.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह एक अपवित्र गठबंधन है.’’ मीर ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने चुनाव से पहले घाटी के लोगों से किये वादे तोड़ दिए हैं.

 

उन्होंने कहा, ‘‘हम सईद को याद दिलाना चाहते हैं कि वह उसी पार्टी की मदद से सत्ता में हैं जिसके खिलाफ लोगों ने उन्हें वोट दिया था. हम लोग उनसे पूछना चाहते हैं कि भाजपा के साथ हाथ मिलाने के पीछे उनकी क्या मजबूरी रही.’’

 

मीर ने कहा, ‘‘उन्होंने लोगों से कहा कि केवल पीडीपी ही भाजपा को रोक सकती है लेकिन अब उनके कार्यालय में आरएसएस के झंडे लहरा रहे हैं. हम लोग इस अपवित्र गठबंधन के खिलाफ संघर्ष करेंगे.’’ उन्होंने कहा कि जनता सईद की ‘वास्तविक मंशा’ को जानती है और उन्हें ‘सबक सिखाएगी.’’ मीर ने एमए रोड स्थित पार्टी कार्यालय से सचिवालय तक विरोध जुलूस निकालने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने इसे बडशाह चौक पर रोक दिया.

 

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को सचिवालय की तरफ आगे नहीं जाने दिया, जहां छह माह तक प्रदेश की शरदकालीन राजधानी जम्मू में कामकाज के बाद दरबार के ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर स्थानांतरित होने के बाद आज ही कामकाज शुरू हुआ है. राज्य में एक शताब्दी से भी अधिक समय से ‘‘दरबार कूच’’ की यह परंपरा चली आ रही है.

 

बडशाह चौक पर जिस समय मीर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे उसी समय करीब के मैसूमा इलाके के युवाओं के एक समूह ने स्वतंत्रता समर्थक नारे लगाए और रैली में शामिल लोगों पर पत्थर फेंके, जिनसे बचने के लिए लोग तितर बितर हो गए.

 

पुलिस ने युवकों को खदेड़ दिया लेकिन अंतिम समाचार मिलने तक मैसूमा में पत्थर फेंकने का सिलसिला जारी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: srinagar_mufti_government
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BJP Congress PDP protest sri nagar
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017