मंगलयान के कुल बजट से छह गुना महंगी एक मूर्ति!

By: | Last Updated: Thursday, 25 September 2014 4:55 AM
statue of unity in gujrat will cost four tome more than mangalyaan

नई दिल्ली: मार्स ऑर्बिटर मिशन या मंगलयान अभियान की सबसे ज्यादा तारीफ इसके कम बजट के लिए हुई है. पूरे अभियान का बजट महज 450 करोड़ था जो कि इस तरह के किसी भी अभियान से काफी कम है. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि गुजरात में लगने वाली सरदार पटेल की मूर्ति ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का खर्च मंगल अभियान से चार गुना अधिक है. 

सोशल मीडिया पर कुछ कमेंटेटर्स ने लिखा है कि प्रधानमंत्री की धरती की योजना मंगल से ज्यादा महंगी है. मंहगी भी थोड़ी बहुत नहीं बल्कि चार गुना अधिक! गुजरात में साबरमती नदी के किनारे ‘स्टैचू ऑफ लिबर्टी’ के नाम से लगने वाली सरदार पटेल की मूर्ती पर मंगलयान अभियान से कम से कम चार गुना अधिक खर्च आएगा. स्टैचू ऑफ यूनिटी के लिए मोदी सरकार के पहले बजट में 200 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है जो मंगलयान अभियान का आधा है.

 

वहीं इस योजना के लिए गुजरात सरकार 500 करोड़ देने वाली है. दोनों राशियों को जोड़ने के बाद भी कुल राशी पूरे बजट की एक तिहाई तक ही पहुंच पा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक स्टैचू ऑफ यूनिटी बनाने के लिए जो सबसे कम बोली लगी है वो 2,980 करोड़ रुपए की है. जो वर्तमान संभावित बजट 903 करोड़ रुपए से 917 करोड़ रुपए ज़्यादा है.

 

मंगल की कक्षा में मंगलयान के सफलता से स्थापित हो जाने के बाद पीएम मोदी ने खुले दिल से इसरो के वैज्ञानिकों की तारीफ की. पीएम का कहना था कि जो काम वैज्ञानिक करते हैं अगर उसे आम जीवन में लागू किया जाए तो लोगों की ज़िदगी बदल जाएंगी, सरकार चलाने का तरीका भी बदल जाएगा. पीएम ने कहा कि इससे पूरे सिस्टम में बदलाव आ जाएगा. उनका मानना है कि हमारे जीवन में स्पेस टेक्नॉलजी से बहुत बड़ा बदलाव आ रहा है.

 

मंगलयान की सफलता के मौके पर पीएम ने कहा, “मुझे विश्वास है कि हमारा काम, देश में सरकार चलाने का तरीका, जीवन स्तर और चीज़ों को हासिल करने का तरीका आपके इस प्रयास से बदल सकता है.” पीएम ने जिस बात की सबसे ज़्यादा तारीफ की वो यह थी कि पूरी योजना का बजट हॉलीबुड की एक फिल्म ‘ग्रैविटी’ से भी कम है. लेकिन क्या अपनी इस सराहना से वो खुद असल ज़िदगी में भी सीख लेंगे?

 

ऐसा सोचने में कोई बुराई नहीं है कि 2,000 करोड़ में मंगलयान जैसे और कितने अभियान आगे बढ़ाए जा सकते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: statue of unity in gujrat will cost four tome more than mangalyaan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017