स्वाइन फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहो और टीवी देखो

By: | Last Updated: Friday, 23 January 2015 12:35 PM
Stay home and watch TV to curb swine flu spread

वाशिंगटन: वैज्ञानिकों का कहना है कि स्वाइन फ्लू के प्रसार को रोकने का सबसे आसान तरीका घर पर रहना और टीवी देखना हो सकता है.

 

एक नये अध्ययन में पाया गया है कि घर में रहने और टीवी देखने जैसे सरल उपाय स्वाइन फ्लू से बचने में मदद कर सकता है.

 

दवाओं के हस्तक्षेप के बिना (नॉन फर्मास्युटिकल इन्टरवेन्शन..एनपीआई) व्यक्तिगत प्रयासों से इस बीमारी के प्रसार को रोका जा सकता हैं. इन प्रयासों में हाथ धोना और बीमार व्यक्तियों के साथ कम से कम संपर्क में आना शामिल है.

 

पत्रिका बीएमसी इंफेक्शस डिजीज में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, ये उपाय स्वाइन फ्लू जैसे संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

 

सामाजिक दूरी बनाकर, घर के अंदर रहकर और सामाजिक गतिविधियों से परहेज करने जैसे उपाय इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण एनपीआई है, खासकर तब जब इसका टीका उपलब्ध नहीं हो या सीमित हो.

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि निजी तौर पर शुरू कर या नीति निर्देशों के द्वारा एनपीआई के तहत स्कूलों और मनोरंजन स्थलों को बंद करने और सार्वजनिक आयोजनों को रद्द करने जैसे उपाय इस बीमारी को नियंत्रित करने में अधिक प्रासंगिक रणनीति बनता जा रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Stay home and watch TV to curb swine flu spread
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017