ओडिशा में महिलाओं की नसबंदी के लिए साइकिल पंप का इस्तेमाल

By: | Last Updated: Thursday, 4 December 2014 3:08 AM

नई दिल्ली: ओडिशा सरकार द्वारा नसबंदी कैंपों में लापरवाही की खबरों के बाद अस्पताल के बाहर लगने वाले कैंपों में नसबंदी पर रोक लगा दी है. बीबीसी में छपी खबर के मुताबिक स्वास्थ्य सचिव आरती आहूजा ने कहा है कि, ”अब सर्वसुविधायुक्त सरकारी अस्पतालों में ही नसबंदी की जाएगी.”

 

स्वास्थ्य सचिव आरती के मुताबिक ओडिशा में महिलाओं की नसबंदी जारी रहेगी लोकिन इस दौरान राष्ट्रीय मानकों का पालन किया जाएगा.

 

नसबंदी कैंप के दौरान महिलाओं का पेट फुलाने के लिए साइकिल में हवा भरने के पंप के इस्तेमाल की खबरों की पुष्टि करते हुए आरती आहूजा ने कहा कि इस मामले से जुड़े डॉक्टर को नसंबदी कार्यक्रम से हटा दिया गया है.

 

शुक्रवार को 56 महिलाओं की नसबंदी में साइकिल पंप का इस्तेमाल करने वाले डॉक्टर महेश चंद्र राउत ने बीबीसी से कहा, “ओडीशा में सर्जरी के दौरान साइकिल पंपों का इस्तेमाल होना आम बात है.”

 

गौरतलब है कुछ दिनों पहले ही छत्तीसगढ़ में नसबंदी में लापरवाही के चलते 15 महिलाओं की मौत हो गई थी.

 

डॉक्टर राउत के मुताबिक उन्होंने नसंबदी ऑपरेशनों के दौरान सैकड़ों बार साइकिल पंप का इस्तेमाल किया गया है और कभी कोई हादसा नहीं हुआ है.

 

इस मामले पर स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि सर्जरी के दौरान कार्बन डाई ऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. पंप का इस्तेमाल करना महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sterilisation_in_odisha_banned
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017