हैदराबाद यूनिवर्सिटी से निलंबित दलित छात्र की खुदकुशी, केंद्रीय मंत्री पर आरोप

By: | Last Updated: Monday, 18 January 2016 2:54 PM
Student found hanging on Sunday at a hostel in Hyderabad Central University

नई दिल्ली/हैदराबाद : हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय से निलंबित किए गए एक छात्र ने खुदकुशी कर ली है. इस घटना के बाद परिजनों और छात्र संगठनों की ओर से काफी हंगामा हो रहा है. पिछले साल अगस्त में एचसीयू की ओर से निलंबित किए गए पांच शोधकर्ताओं में से रोहित वेमुला एक थे और एक छात्र नेता पर हमला करने के मामले में भी एक आरोपी थे. रोहित वेमुला ने कल रात छात्रावास के कमरे में खुदकुशी कर ली.

HYD dalit student protest 3

रोहित गुटूंर का रहने वाला था. वह विश्वविद्यालय में सोशियोलॉजी से पीएचडी कर रहा था. रोहित अंबेडकर छात्र संगठन से भी जुड़ा था. निलंबन के खिलाफ विश्वविद्यालय में कई दिनों से आंदोलन चल रहा था. लेकिन, कल रोहित ने छात्रावास में अपने दोस्त के कमरे में जाकर खुदकुशी कर ली. आज छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं.

दलित छात्र की खुदकुशी पर बवाल बढता जा रहा है. केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्‍तात्रेय पर खुदकुशी करने के लिए मजबूर करने का आरोप लग रहा है. प्रदर्शनकारी छात्रा इस बात को लेकर हंगामा कर रहे हैं और मांग कर रहे है कि मंत्री पर एस/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाए. प्रदर्शनकारी छात्रा का आरोप है कि बंडारू दत्‍तात्रेय के लिखे पत्र की वजह से ही इन छात्रों का निलंबन हुआ था इसलिए इनपर कार्रवाई  होनी चाहिए. पुलिस ने दत्तात्रेय के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है.

आत्महत्या से पहले उसने सुसाइ़ड नोट भी लिखा था. इन छात्र संगठनों का कहना है ये छात्र सामाजिक बहिष्कार के शिकार हैं. तेलंगाना के सभी छात्र संगठनों ने रोहित की आत्महत्या के बाद सोमवार को बंद बुलाया है. इसे लेकर बवाल बढ़ने की आशंका में प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के प्रावधान किए हैं.

क्या है मामला?

दरअसल मामला शुरू होता है याकूब मेमन की फांसी के वक़्त, जब एसएफआई छात्र संगठन के कुछ कार्यकर्ताओं ने याकूब मेमन की फांसी का विरोध किया तो एवीबीपी के छात्र संगठन के जुडे एक छात्र ने ट्विटर पर विरोध जाताया था जिसके बाद इन छात्रों पर आरोप है कि इन्होंने उस छात्र को पीटा था, जिसके बाद उसकी तबीयत खराब हो गई, छात्र की मां अदलात पहुंची और मामला तूल पकड़ लिया.

इस विवाद के सामने आने के बाद बीजेपी के सिकंदराबाद से सांसद और केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति इरानी को चिठ्ठी लिख कर शिकायत की थी कि यहां यूनिवर्सिटी में राष्ट्रविरोधी गतिविधियां चल रही हैं. इसके बाद यूनिवर्सिटी ने कार्रवाई करते हुए 5 छात्रों को हॉस्टल से बाहर निकाल दिया, जिसके बाद ये पांचों छात्र विरोध जताते हुए यूनिवर्सिटी की शॉपिंग कॉंपलेक्स में ज़मीन पर रह रहे थे. उसी में से एक दलित छात्र ने आत्महत्या कर ली है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Student found hanging on Sunday at a hostel in Hyderabad Central University
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017