योग दिवस पर लखनऊ के छात्र करेंगे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग

By: | Last Updated: Sunday, 11 June 2017 4:24 PM
Students of Lucknow will join yoga at Yoga Day IN United Nation headquator

नई दिल्ली: योग दिवस का मुख्य आयोजन इस साल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हजारों की संख्या में लोगों के साथ विभिन्न योगासन करेंगे, वहीं यहां के छात्रों का एक बड़ा समूह न्यूयॉर्क जा रहा है जहां वे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग के विभिन्न आसन करेंगे.

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) लखनऊ से 72 छात्रों का एक बड़ा दल कल अमेरिका के लिए रवाना होगा और ये 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे.

ये छात्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर 19 मई को योग का विशेष प्रदर्शन कर चुके हैं.

सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी ने कहा, ‘‘हमने विभिन्न कक्षाओं के 72 छात्रों को योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योगासन करने के लिए प्रशिक्षित किया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘छात्र कल रवाना होंगे और इस दौरान वह न्यूयॉर्क के विभिन्न क्षेत्रों में भी जाएंगे. मुख्यमंत्री आवास पर भी उन्होंने योग किया और उन्हें पुरस्कृत भी किया गया.’’ गौरतलब है कि मोदी की मांग पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.

इस साल लखनऊ में योग दिवस का मुख्य आयोजन होगा जिसमें मोदी और योगी के साथ कम से कम 55 हजार लोग भाग लेंगे. देश में पहला योग दिवस 21 जून 2015 में राजपथ पर आयोजित किया गया था जिसमें 191 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Students of Lucknow will join yoga at Yoga Day IN United Nation headquator
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Yoga day lucknow United Nation
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017