जानें: सुनंदा पुष्कर की मौत से जुड़ी 10 बड़ी बातें

By: | Last Updated: Wednesday, 7 January 2015 8:04 AM

नई दिल्ली:  दिल्ली पुलिस ने करीब एक साल बाद सुनंदा पुष्कर की मौत को मर्डर केस माना है. कल ये भी खुलासा हुआ कि शशि थरूर ने दिल्ली पुलिस पर फंसाने की साजिश का आरोप लगाया है.

 

आइए जानते हैं इस केस से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

 

1. कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर मर्डर केस की जांच अब दिल्ली पुलिस की एसआईटी करेगी. दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा है कि डीसीपी की अगुवाई में एसआईटी बनाई गई है.

मुझे कभी नहीं लगा कि सुनंदा की मौत में साजिश है: थरूर 

2.  दिल्ली पुलिस ने कल सुनंदा पुष्कर की रहस्यमयी मौत को हत्या का मामला माना था. दिल्ली पुलिस ने सुनंदा की मौत को खुदकुशी मानने से इंकार करते हुए धारा 302 के तहत अज्ञात शख्स के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है.

 

3. दिल्ली पुलिस ने सुनंदा के विसरा पर आई एम्स के एक्सपर्ट पैनल की फाइनल रिपोर्ट के आधार पर हत्या का मामला दर्ज किया है. रिपोर्ट में सुनंदा की हत्या की वजह जहर से होना बताया गया है.

 

4.  अब तक इस बात की जांच होनी बाकी है कि सुनंदा के जिस्म में जहर पहुंचा तो कैसे? एम्स के एक्सपर्ट पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सुनंदा को जहर इंजेक्शन के जरिए या फिर मुंह के जरिए दिया गया है.

 

5. सुनंदा की मौत किस जहर से हुई या वो कौन सा जहर हो सकता है इसके बारे में रिपोर्ट में साफ तौर पर कुछ भी नही कहा गया है. पुलिस सूत्रो का कहना है कि जहर की पहचान के लिए सुनंदा का विसरा  विदेश भेज दिया गया है.

 

6.  शक जाहिर किया जा रहा है कि क्या सुनंदा को पोलोनियम नाम का जहर दिया गया था?  इस पर एम्स के डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने कुछ साफ नहीं किया है.

 

7. बीजेपी के सुब्रमण्यम स्वामी ने भी सुनंदा की मौत के मामले में साजिश का शक जताया है.

 

8.  हत्या का मामला दर्ज होने के बाद सुनंदा के भाई अशोक कुमार ने भी कहा है मामला हाईप्रोफाइल होने की वजह से अब तक हत्या का मामला दर्ज नहीं हुआ था.

 

9. शशि थरूर के नौकर नारायण सिंह के बयानों के मुताबिक 17 जनवरी 2014 की सुबह सुनंदा ने उसको सफेद सूट लाने को कहा था. नारायण का कहना था कि इसके बाद जब वो दोबारा होटल पहुंचा तो सुनंदा से जीतेजी मुलाकात नहीं हो पाई.

 

10. सुनंदा पुष्कर का शव रहस्यमयी हालात में 17 जनवरी 2014 को दिल्ली के पांचसितारा होटल लीला पैलेस के उस कमरे में मिला था जहां वो अपने पति शशि थरूर के साथ ठहरी हुई थीं. सुनंदा की मौत की जानकारी 17 जनवरी को शाम करीब साढ़े सात बजे खुद शशि थरूर के जरिए लोगों के सामने आई थी. इसके बाद हुए पोस्टमार्टम और विसरा की जांच के बाद जुलाई 2014 में आई अंतरिम मेडिकल रिपोर्ट में ही साफ हो गया था कि सुनंदा की मौत सामान्य नहीं है और उनकी मौत जहर से हुई है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sunanda Pushkar death: 10 important points
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: shashi tharoor sunanda
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017