सुषमा ने पलटी बाजी, एंडरसन की रिहाई को लेकर गांधी परिवार को घेरा

By: | Last Updated: Wednesday, 12 August 2015 11:54 AM
Sushma hits back at Cong, targets Rajiv Gandhi

नई दिल्ली: ललित मोदी विवाद पर आज सुषमा स्वराज ने लोकसभा में जवाब देते हुए बाजी पलट दी. सुषमा ने कांग्रेस की पुरानी फाइल खोली और कहा कि क्वात्रोकी और एंडरसन को क्यों भगाया? सुषमा ने गांधी परिवार पर हमला बोलते हुए कहा कि राहुल गांधी अपनी मम्मा से पूछें कि क्वात्रोकि को भगाने के लिए कितने पैसे लिए.

 

सुषमा दे तो रही थी अपने पर लगे आरोपों का जवाब, लेकिन बोफोर्स के दलाल क्वात्रोकी और भोपाल गैस कांड के गुनहगार एंडरसन को भगाने का जिन्न निकालकर कांग्रेस को बैकफुट पर ला दिया. सुषमा का ये पलटवार राहुल के उस सवाल पर था जिसमें उन्होंने मदद के बदले पैसे लेने का आरोप लगाया था.

 

चोरी छिपे आरोपी की मदद का जो आरोप सुषमा पर लग रहा था उसका जवाब देने के उन्होंने कांग्रेस के मुख्यमंत्री रहे अर्जुन सिंह की किताब का सहारा लिया. सुषमा ने आरोप लगाया कि एंडरसन को भगाने के एवज में राजीव गांधी के दोस्त आदिल शहरयार को अमेरिका की जेल से छुड़वाया.

 

कौन हैं आदिल शहरयार ?

आदिल पर अमेरिका के फ्लोरिडा में बम विस्फ़ोट, फर्जीवाड़ा और अन्य गैरक़ानूनी गतिविधियों का आरोप था. न्यूयॉर्क टाइम्स में 15 अगस्त 1985 को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक तत्कालीन राष्ट्रपति रीगन ने माफ़ीनामे वाले दस्तावेजों पर 11 जून 1985 को दस्तखत किए थे और आदिल को विशेष माफी मिल गई थी. दिसंबर 1994 में भोपाल गैस कांड के बाद एंडरसन भारत से भाग गया था.

 

गांधी परिवार के करीबी कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ल अब सुषमा पर गलत बयानी का आरोप लगा रहे हैं. ललित मोदी विवाद में एंडरसन और क्वात्रोकी की फरारी का जिक्र करके सुषमा ने सीधे गांधी परिवार पर हमला किया है. संसद का सत्र अब खत्म हो रहा है ऐसे में मौका मिलते ही सुषमा ने जो दांव चला है उससे तो यही लग रहा है इस्तीफे का ये मामला ठंडे बस्ते में चला जाएगा.

 

सुषमा ने फिर गलती से इंकार किया

सुषमा ने ब्रिटिश सरकार द्वारा ललित को यात्रा दस्तावेज जारी करने में अपनी गलती से इंकार किया. लोकसभा में ललित मोदी मुद्दे पर कांग्रेस की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव के तहत चर्चा के दौरान सुषमा ने कहा, “मैं आज एक बार फिर कह रही हूं कि मैंने कोई गलती नहीं की.” उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार ने इस बात से अवगत कराया था कि उचित कानून के आधार पर ललित मोदी को यात्रा दस्तावेज जारी किया गया.

 

सुषमा ने कहा कि ललित मोदी के पासपोर्ट मामले में उनकी बेटी बांसुरी जूनियर वकील थीं और उसने पैसे नहीं लिए थे. कांग्रेस सदस्यों द्वारा लगातार जारी नारों व शोरगुल के बीच सुषमा स्वराज ने कहा, “वह जूनियर वकील थी और पेशी सूची में नौवें स्थान पर थी. उसने एक रुपया भी नहीं लिया.”

 

सुषमा ने कांग्रेस के इस आरोप को खारिज किया कि उन्होंने यात्रा दस्तावेज के बदले ललित मोदी से कुछ लिया. सुषमा ने दोहराया कि उन्होंने ललित मोदी की नहीं, बल्कि उनकी पत्नी की मदद की, जिनका पुर्तगाल में कैंसर का इलाज होना था. अपने ऊपर लगे आरोपों पर सुषमा ने कांग्रेस पर पलटवार किया.

 

उन्होंने कहा कि जब पी.चिदंबरम यूपीए सरकार में वित्त मंत्री थे, तब उनकी पत्नी नलिनी चिदंबरम को आयकर विभाग की ओर से वकील नियुक्त किया गया था. सुषमा ने कहा कि जब ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के एक सदस्य ने इसे संसद के संज्ञान में लाया, तो चिदंबरम ने कहा कि विभाग के फैसले की उन्हें कोई जानकारी नहीं है.

 

आपको बता दें कि आईपीएल के पूर्व प्रमुख ललित मोदी की कथित मदद को लेकर कांग्रेस सुषमा स्वराज के इस्तीफे की मांग कर रही है. ललित मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की जांच चल रही है.

 

कांग्रेस ने पूछे सात सवाल

लोकसभा में जबर्दस्त हंगामे के बीच ललित मोदी मामले में चर्चा करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार से सात सवाल पूछे. कांग्रेस संसदीय दल के नेता खडगे ने सरकार से पूछा कि सुषमा ने ये जानते हुए कि ललित मोदी भगोड़ा है उसकी मदद क्यों की?

 

खडगे ने पूछा कि सरकार काला धन विदेश से लाने की बात कर रही है, और जो देश से काला धन लेकर भागा है उसे वापस नहीं ला पा रही है. कांग्रेस ने पूछा कि ललित मोदी को नया पासपोर्ट बनवाने का निर्णय किसका, उसके पासपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती क्यों नहीं दी गई? कांग्रेस ने पूछा सुषमा ने ललित को वापस भारत आने को क्यों नहीं कहा? खड़गे ने कहा कि ललित मोदी को ईडी का समन मिला हुआ है, उन्हें भारत क्यों नहीं आने को कहती सरकार, क्या सरकार उसे सुरक्षा नहीं दे सकती?

 

लोकसभा में खड़गे ने कहा कि सुषमा ललित विवाद में पीएम की सदन में मौजूदगी जरूरी, पीएम चर्चा नहीं सुनेंगे तो सुषमा, शिवराज पर कार्रवाई कैसे करेंगे?

 

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री से जवाब मांगा

खड़गे ने चर्चा के दौरान कहा, “केवल प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर जवाब दे सकते हैं, क्योंकि मंत्री स्वयं मामले में संलिप्त हैं.. यदि वह जवाब देती हैं तो यह समाधान नहीं होगा. जिस तरह विदेश मंत्री ने एक भगोड़े की मदद की, यदि हम उस पर चर्चा कराना चाहते हैं तो इस पर प्रधानमंत्री को बोलना होगा. केवल वही कार्रवाई कर सकते हैं.”

 

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ही मंत्रियों को नियुक्ति करने का अधिकार रखते हैं. जिस मंत्री के खिलाफ आरोप लगे हों, वही जवाब दे तो इसका कोई अर्थ नहीं रह जाता. हम चाहते हैं कि इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री जवाब दें और कार्रवाई करें.”

 

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री को भी आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री केवल रेडियो या टेलीविजन पर बोलना चाहते हैं. उन्हें यहां बुलाइए.. वह इस मुद्दे पर अपने विचार रखें.”

 

इससे पहले खड़गे ने कहा कि मुद्दे पर चर्चा शुरू करने को लेकर सरकार ने जो चिंता अब दिखाई है, यदि वही पहले दिखाई होती तो बहुत-सी परेशानियों से बचा जा सकता था.

 

उन्होंने कहा, “यदि संसद में मौजूदा हालात के लिए कोई जिम्मेदार है, तो वह सरकार और प्रधानमंत्री हैं. मैं अपील करता हूं कि प्रधानमंत्री सदन में आएं.”

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sushma hits back at Cong, targets Rajiv Gandhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी
नेपाल से बातचीत के जरिए ही निकल सकता है बाढ़ का स्थायी समाधान: सीएम योगी

सिद्धार्थनगर/बलरामपुर/गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को...

पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश की
पीएम मोदी ने की नेपाल के प्रधानमंत्री से बात, बाढ़ से निपटने में मदद की पेशकश...

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा से...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. डोकलाम विवाद के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का चीन जाना तय हो गया है. ब्रिक्स देशों के सम्मेलन के लिए...

सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन
सरकार के रवैये से नाराज यूपी के शिक्षामित्रों ने फिर शुरू किया आंदोलन

मथुरा: यूपी के शिक्षामित्र फिर से आंदोलन के रास्ते पर चल पड़े हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद...

बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान
बाढ़ से रेलवे की चाल को लगा 'ग्रहण', सात दिनों में करीब 150 करोड़ का नुकसान

नई दिल्ली: असम, पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्तर प्रदेश में आई बाढ़ की वजह से भारतीय रेल को पिछले सात...

डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे बातचीत
डोकलाम विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा- समाधान के लिए चीन के साथ करते रहेंगे...

नई दिल्ली: बॉर्डर पर चीन से तनातनी और नेपाल में आई बाढ़ को लेकर शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने...

15 अगस्त को राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ होगी कार्रवाई, यूपी सरकार ने मंगवाए वीडियो
15 अगस्त को राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ होगी कार्रवाई, यूपी...

लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योगी सरकार ने राज्य के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाए जाने का...

ब्रिक्स सम्मेलन: तनातनी के बीच सितंबर के पहले हफ्ते में चीन जाएंगे पीएम मोदी
ब्रिक्स सम्मेलन: तनातनी के बीच सितंबर के पहले हफ्ते में चीन जाएंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर चीन युद्ध का माहौल बना रहा है. इस तनाव के माहौल में पीएम नरेंद्र...

गोरखपुर ट्रेजडी: इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से पूछा सवाल, बच्चों की मौत कैसे हुई ?
गोरखपुर ट्रेजडी: इलाहाबाद HC ने योगी सरकार से पूछा सवाल, बच्चों की मौत कैसे...

इलाहाबाद: गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत के मामले की न्यायिक जांच की मांग को...

योगी के बयान पर बोले अखिलेश- थानों में पहले भी मनती थी जन्माष्टमी, हमने रोक नहीं लगाई
योगी के बयान पर बोले अखिलेश- थानों में पहले भी मनती थी जन्माष्टमी, हमने रोक...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017