दो देशों की यात्रा के पहले चरण में मिस्र पहुंचीं सुषमा स्वराज

By: | Last Updated: Sunday, 23 August 2015 4:42 PM

काहिरा: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो देशों की यात्रा के प्रथम चरण में आज यहां पहुंचीं जहां वह द्विपक्षीय संबंधों और खासकर व्यापार को मजबूत करने पर जोर देंगी. हवाई अड्डे पर सुषमा का स्वागत मिस्र में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने किया.

 

मिस्र की राजधानी काहिरा के दौरे में वह मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अलसिसि से मुलाकात करेंगी. वह अपने समकक्ष समेह हसन शौकरी से भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगी और अरब देशों के लीग के महासचिव नाबिल अलअरबी के अलावा अन्य से भी मुलाकात करेंगी.

 

विदेश मंत्री के तौर पर देश के पहले दौरे में सुषमा काहिरा के प्रतिष्ठित डिप्लोमैटिक क्लब में व्याख्यान देंगी जिसका आयोजन इजिप्टियन कांउसिल फॉर फॉरेन अफेयर्स करेगा.

 

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘मंत्री के काहिरा दौरे से हमारे द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय संबंधों की समीक्षा का अवसर मिलेगा और परस्पर हितों के कई मुद्दों पर वह मिस्र के नेतृत्व से वार्ता करेंगी.’’ मिस्र अफ्रीका महाद्वीप में भारत का सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक साझीदार है.

 

पिछले वित्त वर्ष :अप्रैल 2014 से मार्च 2015: में भारत और मिस्र के बीच रिकॉर्ड 4.76 अरब डॉलर का व्यापार हुआ. भारत मिस्र का छठा सबसे बड़ा व्यावसायिक साझीदार है और दूसरा सबसे बड़ा निर्यात केंद्र है.

 

मिस्र के बाद सुषमा जर्मनी जाएंगी. 25 से 27 अगस्त तक बर्लिन के दौरे में सुषमा जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टेनमिर और कई दूसरे नेताओं से वार्ता करेंगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sushma Swaraj Arrives in Egypt on First Leg of Two-Nation Tour
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: sushma swaraj
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017