राजीव गांधी के दोस्त के बेटे आदिल के एवज में एंडरसन को छोड़ा: सुषमा

By: | Last Updated: Wednesday, 12 August 2015 12:06 PM

नई दिल्ली: लगातार हंगामे के बाद आखिरकार आज संसद में चर्चा हुई. लंबे इंतजार के बाद चर्चा तो हुई लेकिन आज आरोप-प्रत्यारोप में काफी तीखे अंदाज में हुआ. लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने चर्चा सुषमा स्वराज से जुड़े मुद्दे पर शुरू की. लोकसभा में जबर्दस्त हंगामे के बीच ललित मोदी मामले में चर्चा करते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार से सात सवाल पूछे. लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता खडगे ने सरकार से पूछा कि सुषमा ने ये जानते हुए कि ललित मोदी भगोड़ा है उसकी मदद क्यों की ?

 

ललित मोदी को मदद के मामले में कांग्रेस के आरोपों का विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने या उनके परिवार ने ललित मोदी से एक पैसे का भी फायदा नहीं लिया

 

सुषमा ने विपक्ष पर पलटवार करते हुए पूछा कि एंडरसन को राजीव गांधी ने क्यों भागने में मदद की थी. सुषमा ने कहा कि अपनी मां से पूछें कि मम्मा हमने क्वात्रोच्चि पर कितने पैसे लिए? 15 हजार लोगों के हत्यारे वॉरेन एंडरसन को हमने क्यों छुड़वाया था?

 

सुषमा दे तो रही थी अपने पर लगे आरोपों का जवाब. लेकिन बोफोर्स के दलाल क्वात्रोच्चि और भोपाल गैस कांड के गुनहगार एंडरसन को भगाने का जिन्न निकालकर कांग्रेस को बैकफुट पर ला दिया. सुषमा का ये पलटवार राहुल के उस सवाल पर था जिसमें उन्होंने मदद के बदले पैसे लेने का आरोप लगाया था.

 

चोरी छिपे आरोपी की मदद का जो आरोप सुषमा पर लग रहा था उसका जवाब देने के उन्होंने कांग्रेस के मुख्यमंत्री रहे अर्जुन सिंह की किताब का सहारा लिया. सुषमा ने आरोप लगाया कि एंडरसन को भगाने के एवज में राजीव गांधी के दोस्त के बेटे आदिल शहरयार को अमेरिका की जेल से छुड़वाया.

 

कौन हैं आदिल शहरयार ?

 

आदिल पर अमेरिका के फ्लोरिडा में बम विस्फ़ोट, फर्जीवाड़ा और अन्य गैरक़ानूनी गतिविधियों का आरोप था. न्यूयॉर्क टाइम्स में 15 अगस्त 1985 को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक तत्कालीन राष्ट्रपति रीगन ने माफ़ीनामे वाले दस्तावेजों पर 11 जून 1985 को दस्तखत किए थे और आदिल को विशेष माफी मिल गई थी. दिसंबर 1994 में भोपाल गैस कांड के बाद एंडरसन भारत से भाग गया था.

 

अब राजीव गांधी के करीबी राजीव शुक्ल कह रहे हैं कि राजीव गांधी ने अर्जुन सिंह को एंडरसन को भगाने के लिए ऐसा कुछ नहीं कहा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sushma Swaraj in Lok Sabha: comment on rahul gandhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017