शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन आज से, भारत का प्रतिनिधित्व करेगी सुषमा स्वराज

शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन आज से, भारत का प्रतिनिधित्व करेगी सुषमा स्वराज

भारत के अलावा पाकिस्तान भी इस संगठन का पूर्णकालिक सदस्य बना है. सम्मेलन में पाकिस्तान भी हिस्सा ले रहा है लेकिन अभी तक दोनों देशों के बीच बातचीत का कोई कार्यक्रम तय नहीं है.

By: | Updated: 30 Nov 2017 07:47 AM
Sushma Swaraj In Russia To Attend Shanghai Cooperation Organisation Summit

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रूस के सोची में आज शुरू होने वाले शंधाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. यह सम्मेलन आज और कल यानी 1 दिसंबर को आयोजित किया जा रहा है.


सुषमा स्वराज आज द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेंगी. सुषमा रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव की ओर से आयोजित भोज में भी शामिल होंगी. सुषमा का एक दिसंबर को शिष्टमंडल के प्रमुखों के साथ सीमित लोगों के लिये निर्धारित बैठक में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है और इसके बाद प्रारंभिक सत्र का आयोजन होगा. सुषमा दो दिसंबर को सोची से दिल्ली के लिए रवाना होंगी.


सुषमा स्वराज का चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ 11 दिसंबर को बैठक करने का कार्यक्रम है. इस संगठन के देशों की आबादी दुनिया की कुल आबादी का 42 प्रतिशत और इसका जीडीपी कुल का 20 प्रतिशत है. भारत इस संगठन का पूर्णकालिक सदस्य 9 जून 2017 को बना था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Sushma Swaraj In Russia To Attend Shanghai Cooperation Organisation Summit
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story भारतीय सेना में शामिल होने के लिए मजदूर के बेटे ने छोड़ी अमेरिका की नौकरी