हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में बोलीं सुषमा- आतंकवाद से निपटने के लिए सबका साथ जरूरी

By: | Last Updated: Wednesday, 9 December 2015 5:24 AM
Sushma Swaraj will meet nawaz sharif today in Islamabad

नई दिल्ली: सुषमा स्वराज ने हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में मंत्री स्तरीय बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. बैठक की शुरुआत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घानी ने की.

 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान के मुद्दे पर हो रहे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में कहा , ”आतंकवाद से निपटने के लिए सबका सहयोग जरूरी है. भारत अपने स्तर पर अफगानिस्तान को सहयोग को तैयार है. अफगानिस्तान में लोकतंत्र मजबूत हुआ है..”

 

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ”भारत अफगानिस्तान की मदद करता रहेगा. अफगानिस्तान में आतंकवाद के मुद्दे पर बोलते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि  अफगानिस्तान में हाल में आतंकवाद बढ़ा है.

 

सुषमा स्वराज ने बताया कि अगला यानि की छठा हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन भारत में होना और कि मैं अगले साल आप सब लोगों का भारत में स्वागत करना चाहती हूं.

 

सुषमा स्वराज और नवाज शरीफ के बीच औपचारिक मुलाकात

इस्लामाबाद में हो रहे हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन सुषमा स्वराज और पाक पीएम नवाज शरीफ के बीच मुलाकात हुई. दोनों के बीच यह मुलाकात बेहद औपचारिक थी. इस मुलाकात में दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन किया.  दोनों के आधिकारिक मुलाकात आज शाम प्रस्तावित है.

 

इससे पहले हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के दौरान ही पाक पीएम नवाज शरीफ ने सुषमा स्वराज के सामने आतंकवाद को बड़ी समस्या बताया. नवाज शरीफ ने कहा, ”आतंकवाद सबका दुश्मन, हम पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते चाहते हैं.”

 

आज शाम होगी आधिकारिक मुलाकात

आपको बता दें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिन के दौरे पर पाकिस्तान में हैं. उनके दौरे के पाकिस्तान दौरे का दूसरा दिन है. आज का दिन इसलिए अहम है क्योंकि आज सुषमा स्वराज की मुलाकत पाक पीएम नवाज़ शरीफ से होगी.

सुषमा स्वराज की नवाज शरीफ से मुलाकात आज शाम 4 बजे होगी. इसके बाद शाम 5.15 बजे सुषमा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों पर सलाहकार सरताज अजीज़ के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल हिस्सा लेंगी.

 

सरताज अजीज के लिए सुषमा का गिफ्ट

आपको बता दें सुषमा स्वराज सरताज अजीज के लिए एक सीलबंद लिफाफे में भारत से गिफ्ट लेकर गईं हैं. कल सुषमा और सरताज अजीज की मुलाकात हुई थी लेकिन यह लिफाफा विदेश मंत्री आज सौंपेंगी.

 

अपने दो दिवसीय दौरे पर इस्लामाबाद पहुंची सुषमा ने सुषमा ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर होने चाहिए और वह द्विपक्षीय संबंधों में सुधार के रास्ते तलाशने के लिए पाकिस्तानी नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगी. उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस संदेश के साथ आई हूं कि दोनों देशों के बीच संबंध अच्छे होने चाहिए और आगे बढ़ने चाहिए.’’

 

दूसरी ओर विदेश मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज़ ने कहा कि सुषमा स्वराज से उन्हें अच्छी और सकारात्मक बातचीत की उम्मीद है. इससे पहले मंगलवार रात पाकिस्तान पीएम के विदेश मामलो के सलाहकार सरताज अजीज के द्वारा आयोजित डिनर में  सुषमा स्वराज ने भाग लिया था.

 

विदेश मंत्री का यह दौरा भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच बीते रविवार को बैंकॉक में मुलाकात के बाद हो रहा है. दोनों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने ‘रचानात्मक’ संपर्क को आगे बढ़ाने पर सहमति जताने के अलावा आतंकवाद, जम्मू-कश्मीर तथा कई प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी.

 

इससे पहले अपने दौरे के पहले दिन अफगानिस्तान पर होने वाले ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन से पहले सरताज अजीज द्वारा आयोजित डिनर में हिस्सा लिया. अजीज ने सुषमा का गर्मजोशी के साथ अभिवादन किया और फिर दोनों ने थोड़ी देर गुफ्तगूं की. बाद में अजीज सुषमा के नजदीक बैठे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sushma Swaraj will meet nawaz sharif today in Islamabad
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017