हरियाणा की इस धमकी के बाद दिल्ली का गला सूख सकता है!

By: | Last Updated: Friday, 18 March 2016 2:18 PM
Sutlej-Yamuna Link Canal Project controversar effect: May be water crisis in Delhi

नई दिल्ली/चंडीगढ़: हरियाणा और पंजाब के बीच सतलुज यमुना लिंक नहर के पानी के झगड़े का असर दिल्ली पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है, जिससे दिल्ली का गला सूखने वाला है. गर्मी दस्तक दे रही है लेकिन हरियाणा से दिल्ली आने वाले पानी पर खतरा पैदा हो गया है.

हरियाणा ने दल्ली सरकार से कहा है कि वो पानी नहीं देंगे. विवाद की जड़ में है दिल्ली के सीएम केजरीवाल का मंगलवार का बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि पंजाब के पास हरियाणा को देने के लिए फालतू पानी नहीं है.

इसे लेकर हरियाणा सरकार ने केजरीवाल को चिट्ठी लिखकर दिल्ली को मुनक नहर से पानी देने से मना कर दिया है. साथ ही दिल्ली की प्यास बुझाने के लिए भाखड़ा बांध और ताजेवाला बांध से अपनी अलग नहर बनाने का मशविरा दिया है. दिल्ली में 9 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट हैं. सात में पानी हरियाणा से आता है.

आपको बता दें कि मामला ये है कि पंजाब और हरियाणा के बीच सतलुज यमुना लिंक नहर के पानी के बंटवारे को लेकर दशकों से रस्साकशी चल रही है. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने कहा है कि सतलुज-यमुना लिंक नहर पर यथास्थिति बरकरार रखी जाए. चूंकि अगले साल पंजाब में चुनाव हैं और सतलुज-यमुना लिंक नहर के पानी का बंटवारा एक बहुत ह संवेदनशील मुद्दा है. इसी मुद्दे के बहाने हर सियासी पार्टी राजनीति गरमाना चाहती है. लेकिन इस मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल के रुख से दिल्ली का गला सूख सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sutlej-Yamuna Link Canal Project controversar effect: May be water crisis in Delhi
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017