मानवीय आधार पर ललित मोदी की मदद की: सुषमा

By: | Last Updated: Sunday, 14 June 2015 6:45 AM
Swaraj helped Lalit Modi get travel documents?

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के आरोपी और पहले आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी की मदद को लेकर घिरी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर जहां विपक्ष का हमला तेज़ होता जा रहा है तो वहीं सरकार सुषमा के साथ है.

 

सूत्रों के मुताबिक ललित मोदी की मदद का विवाद सामने आने के बाद सुषमा ने पीएम मोदी से बात की. इसके साथ ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इसी मुद्दे पर पीएम से मुलाकात की. सूत्रों का कहना है कि सरकार सुषमा के साथ है.

 

आपको बता दें कि सुषमा पर आरोप है कि उन्होंने ने ललित मोदी की मदद की. सुषमा ने ललित मोदी को ब्रिटेन में यात्रा करने के लिए दस्तावेज बनाने में मदद की जबकि ब्रिटेन में अपने रिश्तेदार के एडमिशन के लिए सुषमा ने ललित मोदी की मदद ली.

सबसे अहम बात ये है कि जिस वक़्त सुषमा ने ललित मोदी की मदद की, उस वक़्त प्रवर्तन निदेशालय ललित मोदी की तलाश कर रहा था.

 

सुषमा ने ललित मोदी से संपर्क की बात तो मानी है और कहा कि विदेश मंत्री बनने के बाद वह जुलाई 2014 में ललित मोदी के संपर्क में थीं. हालांकि ट्विटर पर सुषमा ने एक के बाद एक कई ट्वीट करके अपनी सफाई भी पेश की है.

 

सुषमा अपनी सफाई पेश कर रही हैं, लेकिन विपक्ष सुषमा स्वराज पर जोरदार हमले कर रहा है. मामला इसलिए गंभीर है क्योंकि ललित मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय का नोटिस आज भी अस्तित्व में है. इस मामले में ईड आज भी ललित मोदी की तलाश कर रहा है.

 

सुषमा की सफाई

 

सुषमा ने ट्वीट किया है, जुलाई 2014 में ललित मोदी ने फोन किया और कहा कि उनकी पत्नी कैंसर पर पीड़ित है और 4 अगस्त को पुतर्गाल में सर्जरी होनी है. ललित मोदी ने मुझसे कहा कि उन्हें कंसेंट पेपर पर दस्तखत करने के लिए हाजिर रहना है.

 

सुषमा ने आगे लिखा है, ‘ललित ने मुझे बताया कि उन्होंने लंदन में ट्रैवल डॉक्युमेंट्स के लिए अप्लाई किया है और ब्रिटेन सरकार दस्तावेज देने के लिए तैयार है. मगर UPA सरकार के एक सर्कुलर की वजह से वे ऐसा नहीं कर सकते, क्योंकि इससे भारत-ब्रिटेन संबंधों पर असर पड़ेगा.’

 

विपक्ष का हमला

 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘मैं यह उम्मीद नहीं करता कि सुषमा स्वराज जी यात्रा दस्तावेज हासिल करने में ललित मोदी को मदद करेंगी ,जिसके खिलाफ सरकार ने लुक-आउट नोटिस जारी किया हुआ था…मैं सुषमा स्वराज जी से अपील करता हूं कि वह नैतिक आधार पर तत्काल इस्तीफा दें .’

 

कांग्रेस नेता शकील अहमद ने सुषमा स्वराज से  इस्तीफे की मांग की है. उनका कहना है कि एक शख्स भगोड़ा है और दूसरी तरफ विदेश मंत्री उसकी मदद कर रहा है. अगर सुषमा में थोड़ी भी नैतिकता बची है तो वे इस्तीफा दे दें.

 

आप नेता आशुतोष का कहना है कि जिस शख्स पर इतने गंभीर आरोप हों, विदेश मंत्री उसकी मदद करे, ये बहुत शर्मनाक है. आशुतोष ने कहा कि सुषमा को खुद इस्तीफा दे देना चाहिए या मोदी को कदम उठाना चाहिए, लेकिन उन्हें मोदी से उम्मीद नहीं है क्योंकि उनकी कैबिनेट में पहले ही से मुजफ्फरनगर दंगों के संजीव बालियान और बलात्कार आरोपी नेहाल चंद शामिल हैं.

 

क्या आरोप हैं ललित मोदी पर?

 

ED ने ललित मोदी पर दो केस दर्ज कर रखे हैं.  ललित मोदी ने वर्ल्ड स्पोर्ट्स को आईपीएल के प्रसारण के लिए 425 करोड़ का ठेका दिया था. ईडी इसकी जांच कर रही है.

 

आरोप है कि इसमें 125 करोड़ ललित मोदी को मिले थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Swaraj helped Lalit Modi get travel documents?
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BCCI ED India Lalit Modi sushma swaraj
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017