मीठी दिवाली की कड़वी सच्चाई

By: | Last Updated: Tuesday, 21 October 2014 11:46 AM
sweet-diwali-truth

नई दिल्ली: अगर दिवाली की रात हाथ आने वाली मिठाइयों की मिठास की कल्पना कर आपके मुंह में पानी आने लगा है तो थोड़ा सब्र कीजिए और अपने स्वास्थ्य के बारे में भी सोचिए. सोचिए कि कहीं इस मीठे ‘उत्साह’ में कोई खतरा तो नहीं छुपा है! सावधानी बरतेंगे तो मिठास के साथ तंदुरुस्ती भी बनी रहेगी.

 

फोर्टिस अस्पताल के मेटाबॉलिक (चयापचय) एवं बैरिएट्रिक (मोटापा कम करने) की सर्जरी विभाग के निदेशक डॉ. अतुल पीटर्स बताते हैं कि बेशक मिठाइयां खाना और खिलाना हमारे त्योहारों को मनाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि ये मिठाइयां एवं पकवान अपने साथ खुशियां लाने के साथ-साथ टनों कैलोरी भी लाती हैं. कहने की जरूरत नहीं कि ये कैलोरी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं.

 

डॉ. अतुल ने कहा कि अगर आप शरीर का वजन घटाने की रणनीति बना रहे हैं तो आपको और सचेत हो जाने की जरूरत है. दिवाली के कुछ दिनों का मीठा उत्साह आपके अब तक के सारे किए कराए पर पानी फेर सकता है. अगर आप खुद मिठाइयां बनाने की योजना बना रहे हैं तो कम वसा वाले दूध एवं अन्य सामग्री प्रयोग में लाएं.

 

उन्होंने कहा कि रिफाइंड चीनी एवं मीठे स्वाद लाने वाले पदार्थ की जगह मधु जैसे प्राकृतिक मिठास का सहारा लें. अत्यधिक तेल-घी के प्रयोग से तौबा करें.

 

दिवाली को खुशगवार बनाने के और भी कई तरीके हैं मिठाइयों के सिवा. यही वजह है कि सौगात के लिए आज ड्राइ फ्रूट्स सबसे पहली पसंद बनती जा रही है लेकिन इस मामले में भी सावधानी बरतने की जरूरत है. उनका अत्याधिक सेवन भी खतरनाक है.

 

नर्चर फर्टिलिटी सेंटर की स्त्रीरोग एवं आईवीएफ (टेस्ट ट्यूब बेबी) विशेषज्ञ डा. अर्चना धवन बजाज बताती हैं कि चर्बी बढ़ाने वाले भोजन एवं मिठाइयां पेट में पल रहे बच्चों एवं उन माओं के लिए भी खतरनाक हैं जो गर्भ के दौरान मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं. दीवाली में इन चीजों का अतिशय सेवन समस्या बढ़ा सकता है.

 

डॉ. अर्चना की सलाह है कि गर्भवती महिलाओं को त्योहारों में अत्याधिक मिठाइयां एवं चर्बी बढ़ाने वाले पदार्थो से परहेज करना चाहिए. पेट में पल रहे बच्चे के लिए मेवा (ड्राईफ्रूट) अच्छा है, लेकिन वह भी एक हद में ही खाएं. घर में पके पकवान सबसे बेहतर होते हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sweet-diwali-truth
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP diwali sweet truth
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017