स्वाइन फ्लू: 703 लोगों की मौत, 11,000 से अधिक प्रभावित

By: | Last Updated: Friday, 20 February 2015 1:57 AM

नई दिल्ली: देश में संक्रामक स्वाइन फ्लू रोग के कारण 40 और लोगों की जान जाने से इस वायरस जनित रोग से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 703 हो गयी है. इस रोग ने मिजोरम जैसे नये क्षेत्रों में भी अपने पांव पसार दिये हैं और ऐसे मामलों की संख्या 11,000 को पार कर गयी. कैबिनेट सचिव अजीत सेठ ने आज राज्य सरकारों से अनुरोध किया कि रोग निगरानी प्रकोष्ठ और आवश्यक हेल्पलाइन 24 घंटे चलना सुनिश्चित किया जाये क्योंकि देश में स्वाइन फ्लू से प्रभावित लोगों की संख्या 10 हजार को पार कर गयी है.

 

जम्मू-कश्मीर में स्वाइन फ्लू से एसपी सुनील गुप्ता की मौत हो गई है. जम्मू-कश्मीर में स्वाइन फ्लू से यह पहली मौत है.

 

सेठ ने देश में स्वाइन फ्लू के प्रसार की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने राज्य के दवा नियंत्रकों को आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने और टीकाकरण एवं उपचार के लिए दिशानिर्देश सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी. देश में एच1एन1 वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 11,071 हो गई है. इनमें जम्मू कश्मीर, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली एवं तेलंगाना में ऐसे मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है.

 

अधिकारी भले ही इस बात का दावा कर रह हैं कि दवाओं की कोई कमी नहीं है और अस्पताल स्वाइन फ्लू मामलों से निबटने में सक्षम है, राज्यों में इस रोग के कारण जान गंवाने वाले लोगों की घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है. बैठक के बाद सेठ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्देश दिये हैं कि दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए और रोगियों को आवश्यक उपचार मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि स्थिति से निबटने के लिए राज्यों को सभी तरह से सहयोग दिया जायेगा.

 

इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञ दलों ने तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों का तकनीकी सहायता देने के लिए दौरा किया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि ऐसी मौतों के बारे में अध्ययन करवाया जाये जिसमें इस पर गौर किया जाये कि किस आयु वर्ग, किन क्षेत्रों और किन परिस्थितियों में ऐसी मौतें हुई. इस बीच, दिल्ली सरकार के अनुसार अभी तक 1789 स्वाइन फ्लू मामलों की जानकारी मिल चुकी है और छह लोगों की शहर में इस रोग के कारण जान गयी है.

 

राज्य सरकार ने आज कहा कि उसने राष्ट्रीय राजधानी में स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए टैमीफ्लू गोलियां बेचने के मकसद से 40 नए दवा स्टोरों को लाइसेंस प्रदान किए हैं. दिल्ली सरकार ने सभी निजी प्रयोगशालाओं को निर्देश दिया कि वे इस वायरल रोग के परीक्षण करने के लिए 4500 रूपये से अधिक की फीस न लें. सरकार का यह कदम विभिन्न रोगियों की इन शिकायतों के बाद उठाया गया कि शहर की निजी प्रयोगशालाओं में इन परीक्षणों के लिए मनमाना धन वसूल किया जा रहा है.

 

अहमदाबाद से मिली ख़बर के अनुसार गुजरात में इस रोग के कारण नौ और लोगों की जान गई है जिससे इस साल जनवरी से इस रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 176 हो गयी है. राज्य में 180 नए मामले दर्ज किये गये हैं जिससे इस प्रकार के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2371 हो गयी. शिमला से प्राप्त समाचार के अनुसार हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू से तीन और लोगों के प्रभावित होने से ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 15 हो गयी.

 

राज्य के निगरानी अधिकारी राजेश गुलेरी ने बताया कि दो मामले कांगड़ा के टांडा कस्बे के डा. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कालेज जबकि एक उना में मिला है. मध्य प्रदेश के सिहोर जिले में स्वाइन फ्लू से एक व्यक्ति की मौत की ख़बर मिली है. जिले में पांच लोगों में इसके वायरस की पुष्टि हुई थी. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में जिले में स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस साल स्वाइन फ्लू से जिले में केवल एक व्यक्ति की मौत की जानकारी मिली हैं जिले में इस रोग के 35 मरीजों में पुष्टि हुई है.

 

राजस्थान में स्वाइन फ्लू से सर्वाधिक 191 लोगों की जान गयी है. इस कारण गुजरात में 167, तेलंगाना में 46 और पंजाब में 29 लोगों की जान गई है. एक मिजो महिला में स्वाइन फ्लू का पता लगा है जो पूर्वोत्तर के इस राज्य में स्वाइन फ्लू का पहला मामला है. एजल में एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि यह महिला कुछ समय के लिए नई दिल्ली गयी थी और यह संदेह है कि राष्ट्रीय राजधानी में ही वह एच1एन1 से संक्रमित हुई.

 

नगालैंड में स्वास्थ्य विभाग ने केन्द्र को ओसेल्टामिवीर की एक हजार गोलियां और सिरप ओसेल्टामिवीर की 100 शीशियों का आर्डर दिया है. राज्य में कल इस रोग के पहले मामले की जानकारी सामने आई थी. राजस्थान में पिछले एक दिन से स्वाइन फ्लू के कारण आठ और लोगों की जान गई है. इस साल एक जनवरी से कुल 3648 रोगियों में इसके वायरस की पुष्टि हुई है.

 

महाराष्ट्र में इस वायरस के कारण 83 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य में वर्तमान में इसके 205 रोगियों में से 40 को विभिन्न अस्पतालों में जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है. कश्मीर में 13 और लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है जिसके कारण इस रोग से प्रभावित हुए लोगों की संख्या 84 हो गयी है. घाटी में दो लोगों की जान स्वाइन फ्लू से जा चुकी है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: swine flu: death toll rises to 703 and 11000 affected people
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: affected death toll H1N1 people rise swine flu
First Published:

Related Stories

यूपी के 7000 से ज्यादा किसानों को मिला कर्जमाफी का प्रमाणपत्र
यूपी के 7000 से ज्यादा किसानों को मिला कर्जमाफी का प्रमाणपत्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गुरुवार को 7574 किसानों को कर्जमाफी का प्रमाणपत्र दिया गया. इसके बाद 5...

सेना की ताकत बढ़ाएंगे छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, सरकार ने दी खरीदने की मंजूरी
सेना की ताकत बढ़ाएंगे छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, सरकार ने दी खरीदने की...

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया. मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए...

क्या है अमेरिकी राजदूत के हिंदू धर्म परिवर्तन कराने का वायरल सच?
क्या है अमेरिकी राजदूत के हिंदू धर्म परिवर्तन कराने का वायरल सच?

नई दिल्लीः सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से एक विदेशी महिला की चर्चा चल रही है.  वायरल वीडियों...

भागलपुर घोटाला: सीएम नीतीश कुमार ने दिए CBI जांच के आदेश
भागलपुर घोटाला: सीएम नीतीश कुमार ने दिए CBI जांच के आदेश

पटना/भागलपुर: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर जिला में सरकारी खाते से पैसे की अवैध...

हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम: पाकिस्तान
हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम:...

इस्लामाबाद: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के बाद अमेरिका ने कश्मीर में...

डोकलाम के बाद उत्तराखंड के बाराहोती बॉर्डर पर चीन की अकड़, चरवाहों के टेंट फाड़े
डोकलाम के बाद उत्तराखंड के बाराहोती बॉर्डर पर चीन की अकड़, चरवाहों के टेंट...

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच तनातनी जगजाहिर है. इस बीच उत्तराखंड के बाराहोती...

एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें
एबीपी न्यूज पर दिनभर की बड़ी खबरें

1. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मिशन 2019 की तैयारियां शुरू कर दी हैं और आज इसको लेकर...

20 महीने पहले ही 2019 के लिए अमित शाह ने रचा 'चक्रव्यूह', 360+ सीटें जीतने का लक्ष्य
20 महीने पहले ही 2019 के लिए अमित शाह ने रचा 'चक्रव्यूह', 360+ सीटें जीतने का लक्ष्य

नई दिल्ली: मिशन-2019 को लेकर बीजेपी में अभी से बैठकों का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय...

अगर लाउडस्पीकर पर बैन लगना है तो सभी धार्मिक जगहों पर लगे: सीएम योगी
अगर लाउडस्पीकर पर बैन लगना है तो सभी धार्मिक जगहों पर लगे: सीएम योगी

लखनऊ: कांवड़ यात्रा के दौरान संगीत के शोर को लेकर हुई शिकायतों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ...

मालेगांव ब्लास्ट मामला: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा
मालेगांव ब्लास्ट मामला: सुप्रीम कोर्ट ने श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका...

नई दिल्ली: 2008 मालेगांव ब्लास्ट के आरोपी प्रसाद श्रीकांत पुरोहित की ज़मानत याचिका पर सुप्रीम...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017