swine flu grips india badly

swine flu grips india badly

By: | Updated: 13 Feb 2015 03:00 AM

नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड की एक महिला सहित आज देश के चार राज्यों में 24 व्यक्तियों की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई जबकि इस संक्रामक रोग के कई ताजा मामले सामने आये जिससे इस साल अभी तक 450 लोगों की जान जा चुकी है.

 

सबसे अधिक 13 मौतें राजस्थान में सामने आयी जहां स्विट्जरलैंड की एक 70 वर्षीय पर्यटक की जोधपुर के एक अस्पताल में मौत हो गई. गुजरात में आठ लोगों की, पंजाब में दो और उत्तर प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हो गई.

 

जोधपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. वाई वी सिंह राठौर ने कहा कि एनीमैरी को जैसलमेर के एक निजी अस्पताल से कल जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल रेफर किया गया था जहां वह एच1एन1 से संक्रमित पायी गई थी.

 

अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य में एक जनवरी से इस विषाणु से संक्रमित पाये गए 1631 लोगों में से 130 लोगों की मौत हुई है.’’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार फरवरी के पहले 10 दिनों के दौरान पूरे देशभर में 216 लोगों की मौत हुई है.

 

इसके साथ ही इस बीमारी से इस साल मरने वालों की संख्या में 400 को पार कर गई है. गुजरात में आठ व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे इस साल राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है.

 

सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अहमदाबाद में तीन व्यक्तियों की मौत हुई है जबकि दो-दो मौतें वडोदरा और दाहोद में हुई हैं. वहीं एक व्यक्ति की मौत सूरत में हुई है.

 

इसमें कहा गया है कि पूरे राज्य में इसके 123 ताजा मामले प्रकाश में आये हैं जिससे कुल संक्रमित संख्या बढ़कर 1233 हो गई है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब में दो मौतें हुई हैं जिससे मृतक संख्या बढ़कर 19 हो गई है.

 

लखनउ में मर्चेंट नेवी में काम करने वाले एवं एसजीपीजीआई अस्पताल में भर्ती मरीज की मौत हो गई. इससे उत्तर प्रदेश में मृतक संख्या बढ़कर तीन हो गई जबकि 53 व्यक्तियों का इलाज चल रहा है.

 

इस बीच अलीगढ में जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज अस्पताल के अधिकारियों ने मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती मरीजों में से तीन के मामलों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि के बाद पृथक वार्ड बनाया है. तेलंगाना में 39 ताजा मामले सामने आये हैं जहां एक जनवरी के बाद से 42 मौतें हुई हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story UP इन्वेस्टर्स समिट: 35,000 करोड़ का निवेश करेंगे अडानी, PNB घोटाले के लिए पूरे सिस्टम को ठहराया जिम्मेदार