जानें: स्वाइन फ्लू के तेज़ी से फैलने की चार बड़ी वजहें

By: | Last Updated: Wednesday, 18 February 2015 1:52 PM

नई दिल्ली: देश में स्वाइन फ्लू की चपेट का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब बड़ा सवाल ये है कि वो कौन-कौन सी वजहें हैं जिसकी वजह से देश में स्वाइन फ्लू ने हाहाकार मचा रखा है. वैसे तो स्वाइन फ्लू के फैलने के कई कारण हैं. डॉक्टरों के मुताबिक इसकी चार वजहें सामने आई  हैं.

 

देश में स्वाइन फ्लू ने पहली बार इतने बड़े पैमाने पर कहर बरपाया है. स्वाइन फ्लू से मरने वालों का आंकड़ा 600 पार कर गया है.

 

आइए जानते हैं कि देशभर में इस बीमारी के तेजी के साथ फैलने की वजह क्या हैं?

 

1. सर्दी के मौसम का देर तक रहना

 

गर्मी का मौसम आते ही स्वाइन फ्लू का असर कम होने लगता है, लेकिन इस बार ठंड का मौसम देर तक खिंचने की वजह से स्वाइन फ्लू ने विकराल रुप ले लिया. इस साल पूरे देश में स्वाइन फ्लू के अब तक करीब साढ़े आठ हजार मामले सामने आ चुके हैं.

 

2. जांच लैब की कमी

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण अगर शुरुआती दौर में ही पकड़ में आ जाते हैं तो इससे के इलाज में आसानी होती है, लेकिन कई राज्यों जांच लैब की कमी से जूझ रहे हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में केवल एक-दो अस्पतालों में ही जांच के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. सही समय पर जांच नहीं हो पाने की वजह से बीमारी बढ़ जाती है. आखिरी स्टेज में बीमारी का पता लगने की से ज्यादातर मरीजों की मौत हो जाती है.

 

3. ‘टैमीफ्लू’ दवा की किल्लत

 

स्वाइन फ्लू के इलाज में ‘टैमीफ्लू’ दवा का खासतौर पर इस्तेमाल होता है, लेकिन दिल्ली समेत कई राज्य इस दवा की कमी का सामना कर रहे हैं. सही वक्त पर दवा का ना मिलना भी इस इस बीमारी के बढ़ने की खास वजह है.

 

4. प्राइवेट अस्पतालों में व्यवस्था का अभाव

 

देश के ज्यादातर प्राइवेट अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के लिए अलग से वार्ड नहीं हैं. बीमारी की जांच के लिए भी ये सरकारी लैब पर ही निर्भर हैं. कई मरीज जो प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होते हैं, लेकिन सही इलाज ना होने की वजह से दम तोड़ देते हैं.

 

स्वाइन फ्लू को अगर हराना है तो देश भर में इस बीमारी से लड़ने के लिए खास इंतजाम करने होंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: swine flu spreading reasons
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017