स्वाइन फ्लू: अब तक 16 सौ मरे, कुल सामने आए 27886 मामले

By: | Last Updated: Tuesday, 17 March 2015 3:26 PM

नई दिल्ली: देश में स्वाइन फ्लू के मामलों की संख्या बढ़कर 27886 हो जाने और इससे 11 मार्च तक 1587 लोगों की मौत होने के बीच सरकार ने आज कहा कि वह एच.एन. की मानिटरिंग कर रही है और प्रभावित राज्यों को हर जरूरी मदद मुहैया करायी जा रही है.

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस साल पहली जनवरी से 11 मार्च के बीच विभिन्न राज्यों में कुल 27886 मामले सामने आए हैं.

 

उन्होंने कहा कि राजस्थान में सबसे अधिक 6093 मामले सामने आए हैं जबकि गुजरात में 5894 मामले सामने आए हैं.

 

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सूचित किया है कि महामारी इंफ्लूएंजा विषाणु मौसमी इंफ्लूएंजा वायरस के रूप में प्रसारित होते रहेंगे. ये स्वास्थ्य से संबंधित छिटपुट मामलों और प्रकोप की विभिन्न तीव्रता के कारण होंगे.

 

नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार ने महामारी से प्रभावित राज्यों को एच.एन. की रोकथाम और नियंत्रण की तैयारी की समीक्षा करने और कमियों की पहचान करने तथा समाधान करने को कहा है. प्रभावित राज्यों ने नियंत्रण कक्ष और हेल्पलाइन की स्थापना की है जो लगातार काम कर रहे हैं.

 

कांग्रेस सदस्य जयराम रमेश ने गुजरात विकास माडल को लेकर सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि वहां स्वाइन फ्लू के इतने मामले क्यों आ रहे हैं.

 

नड्डा ने कहा कि बेहतर निगरानी के कारण वहां इसकी सही तरीके से पहचान हुयी है. उन्होंने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि स्वाइन फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र ने 21 प्रयोगशालाओं का नेटवर्क तैयार किया है जो एच.एन. वायरस की जांच करने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा कि 11 मार्च तक 1587 लोगों की मौत इस रोग के कारण होने की खबर है.

 

उन्होंने कहा कि केंद्र दवा, मास्क, व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण और टीकों के लिए राज्यों को सहायता मुहैया करा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार प्रभावित राजयों के के साथ नियमित संपर्क में है.

 

वरिष्ठ माकपा नेता स्वाइन फ्लू से ग्रस्त, हालत गंभीर

 

वरिष्ठ माकपा नेता गौतम देव में आज स्वाइनफ्लू के लक्षण पाये गये और उन्हें यहां एक निजी अस्पताल में वेंटीलेटर में रखा गया है .

 

साल्ट लेक स्थित एएमआरआई हास्पिटल द्वारा जारी एक चिकित्सा बुलेटिन के अनुसार पार्टी की केन्द्रीय समिति के सदस्य 61 वर्षीय देब में एच1एन1 के सकारात्मक लक्षण पाये गये .

 

बुलेटिन के अनुसार, ‘‘फिलहाल उनकी हालत गंभीर है और उन्हें वेंटीलेटर में रखा गया है.’’ उनका उपचार किया जा रहा है .

 

राज्य के पूर्व मंत्री को तेज बुखार और सांस लेने में दिक्कत के बाद आज अस्पताल में भर्ती कराया गया . उनकी देखभाल के लिये एक छह सदस्यीय मेडिकल बोर्ड गठित किया गया है.

 

गुजरात में स्वाइनफ्लू से पांच और मौत , मृतकों की संख्या 397 पहुंची

 

गुजरात में स्वाइनफ्लू से पांच और लोगों की जान जाने से इस साल राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 397 हो गयी.

 

स्वास्थ्य विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इसके अलावा आज राज्य में एच1एन1 वायरस से संक्रमण के 40 नये मामलों का पता लगा जिससे पुष्ट मामलों की संख्या बढकर 6266 हो गयी.

 

इसमें कहा गया, ‘‘अहमदाबाद, कच्छ, खेडा, बनासकांठा, गिर.सोमनाथ जिलों में प्रत्येक में एक मौत हुई है .’’

 

पंजाब में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 50 हुई

 

पंजाब में एच1एन1 विषाणु की चपेट में आकर एक और मरीज के दम तोड़ने से इस साल स्वाइन फ्लू से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी.

 

पंजाब स्वास्थ्य विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि पिछले दो दिन में एक और व्यक्ति ने बीमारी की वजह से दम तोड़ दिया.

 

उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कुल 50 लोग एच1एन1 विषाणु के संक्रमण से मारे जा चुके हैं. बीमारी से प्रभावित लोगों की संख्या 244 है जबकि संदिग्ध मरीजों की संख्या 605 है.

 

अधिकारी के अनुसार तीन नए लोगों में एच1एन1 विषाणु का संक्रमण पाया गया जिनमें एसएएस नगर :साहिबजादा अजित सिंह नगर: में एक जबकि लुधियाना में दो शामिल हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: swine flu_india
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017