देशभर में जारी है स्वाइन फ्लू का कहर

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 4:24 PM

नई दिल्ली: देशभर में स्वाइन फ्लू तेजी के साथ अपने पांव पसार रहा है. स्वाइन फ्लू से जहां तेलंगाना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है वहीं राजस्थान में अब तक 130 लोगों की मौत स्वाइन फ्लू की वजह से हो गई है.

 

तेलंगाना में स्वाइन फ्लू के 23 मामले सामने आये हैं जबकि तीन रोगियों की इस बीमारी से मौत हो गयी. राज्य सरकार द्वारा आज यहां इस रोग पर जारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गयी.

 

बुलेटिन के अनुसार, ‘‘एक जनवरी से 12 फरवरी तक 2,938 नमूनों की जांच की गयी जिनमें से 969 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई और स्वाइन फ्लू तथा अन्य जटिलताओं के कारण मृतक संख्या 45 पहुंच गयी है.’’ कल जारी बुलेटिन के अनुसार 11 फरवरी तक मौत के 42 मामले सामने आये.

 

इसमें बताया गया कि कल 53 नमूनों की जांच की गयी जिसमें से 23 मामलों में इस रोग की पुष्टि की गयी.

 

राजस्थान में इस साल स्वाइनफ्लू से एक सौ तीस लोगों की मौत

 

राजस्थान में स्वाइन फ्लू के कहर से चौबीस घंटों के दौरान बारह और लोगों की मौत होने के साथ ही प्रदेश में इस साल स्वाइनफ्लू से मरने वालों की संख्या बढकर एक सौ तीस हो गई है.

 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि स्वाइन फ्लू से सबसे अधिक 23 लोगों की मौत जयपुर जिले में हुई है, जबकि अजमेर में 21, नागौर, बाडमेर में 12-12, जोधपुर में 11, चितौडगढ में 7, बांसवाडा में 6, टोंक, बीकानेर, कोटा, सीकर, भीलवाडा, दौसा, झुंझुनूं, पाली, बूंदी, उदयपुर में 2-2, डूंगरपुर, जैसलमेर, अलवर, श्रीगंगानगर, चूरू और भरतपुर में एक..एक स्वाइन फ्लू रोगी की मौत हुई है.

 

सूत्रों ने बताया कि स्वाइन फ्लू से जोधपुर के राजकीय मथुरा दास माथुर अस्पताल में एक विदेशी महिला पर्यटक की मौत भी स्वाइन फ्लू से हो चुकी है. सूत्रों के अनुसार प्रदेश में जांच में दो हजार चार सौ 91 लोग स्वाइन फ्लू से पीडित पाये गये है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SWINE FLU_INDIA_DEATH
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP death India rajsthan swine flu
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017