महामारी बन रही है ये बीमारी, लक्षण, इलाज और ये है सावधानी

By: | Last Updated: Monday, 16 February 2015 11:16 AM
swine flu_india_death_health

नई दिल्ली: देश में इन दिनों स्वाइन फ्लू का खतरा तेजी से बढ़ गया है. इस साल अब तक स्वाइन फ्लू से 400 से भी ज्यादा लोगों की हुई मौत हो चुकी है.

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक फरवरी के शुरुआती 10 दिनों में ही देश में स्वाइन फ्लू की वजह से 216 लोगों की मौत हुई है. जबकि इसी साल अब तक 400 से भी ज्यादा लोगों को स्वाइन फ्लू की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है.

 

राजस्थान और गुजरात स्वाइन फ्लू से बुरी तरह प्रभावित हैं. इस साल राजस्थान में 153 और गुजरात में 144 लोगों की स्वाइन फ्लू की वजह से मौत हुई है. वहीं पंजाब में 23 और हरियाणा में भी 15 लोगों की स्वाइन फ्लू की वजह मौत हुई है.

 

स्वाइन फ्लू से सबसे ज्यादा राजस्थान का जयपुर जिला प्रभावित है. सिर्फ जयपुर में ही इस साल 26 लोगों की मौत हुई है.

 

स्वाइन फ्लू H1N1 वायरस से फैलता है. इसके गंभीर संक्रमण के कारण शरीर के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं जिसकी वजह से इंसान की मौत हो जाती है.

 

स्वाइन फ्लू जिस तेजी से फैल रहा है और ऐसे में जरूरी है कि इसके लक्षणों को पहले से जान लिया जाए, जिससे समय रहते इसका उपचार किया जा सके.

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण-

 

स्वाइन फ्लू के प्रमुख लक्षण सिर में दर्द, बुखार, गले में खराश, खांसी, बदन में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होना है.

 

इलाज-

 

स्वाइन फ्लू का कुछ हद तक इलाज संभव है. इसके मरीजों का उपचार टैमीफ्लू और रेलेन्ज़ा नामक वायरसरोधी दवा से शुरुआती अवस्था में किया जा सकता है.

 

डॉक्टरों के अनुसार ये दवा फ्लू को तो नहीं रोक सकती है लेकिन इसके खतरनाक असर को कम जरूर कर सकती है. स्वाइन फ्लू से बचने का सबसे अच्छा तरीका स्वच्छता के नियमों का पालन करना है.

 

बरतें सावधानी-

 

भीड़ – भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, खांसते और छींकते वक्त मुंह और नाक को रुमाल या कपड़े से ढ़कें और मास्क लगाएं. स्वाइन फ्लू के शुरुआती मामले साल 2009 में मैक्सिको में आए थे. जून 2009 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वाइन फ्लू को विश्वव्यापी महामारी घोषित कर दिया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: swine flu_india_death_health
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP death Health India swine flu
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017