स्वाइन फ्लू को रोकने में काफी कारगर है होम्योपैथ की ये दवा!

By: | Last Updated: Friday, 27 February 2015 2:14 PM
swine flue

नई दिल्ली: स्वाइन फ्लू से अबतक देश में 965 लोगों की मौत हो चुकी है. आज लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने माना कि स्वाइन फ्लू के लिए टेस्ट सेंटर की कमी है. उन्होंने कहा कि हर राज्य में टेस्ट सेंटर खोलने के लिए सरकार काम कर रही है.

 

देशभर में स्वाइन फ्लू का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच ये बहस भी जारी है कि क्या स्वाइन फ्लू में होम्योपैथी दवाई इनफ्लूएंजिनम 200 की दवाई कारगर है या नहीं? इसके बारे में एबीपी न्यूज ने डॉ केके अग्रवाल से बात की तो उन्होंने कहा कि ये दवा यदि उसी लोसोड से बना है तब तो कारगर होगा लेकिन इस पर होम्योपैथी के डॉक्टरों को रिसर्च करनी होगी.

 

जब एबीपी न्यूज ने होम्योपैथी डॉक्टरों से बात की तो उनका कहना है कि इनफ्लूएंजिनम 200 की दवाई स्वाइन फ्लू जैसी बीमारी पर असर जरूर करती है. डॉ वीके जैन ने बताया कि यह एक प्रकार का लोसोड है जो कि फ्लू और स्वाइन फ्लू दोनों में कारगर है. हमने इसका उपयोग किया है तो मरीज को फायदा हुआ है.

 

उधर केंद्र सरकार ने पहली बार माना कि देश में स्वाइन फ्लू के टेस्ट के लिए जांच केंद्रों की कमी है. स्वाइन फ्लू से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा एक हजार के करीब.

 

लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया है कि कि देश में स्वाइन फ्लू की जांच के लिए कुल 21 जांच केंद्र हैं लेकिन ये पर्याप्त नहीं है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वाइन फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं है. स्वाइन फ्लू से इस साल देश में अब तक कुल 965 लोगों की मौत हो गई है. जबकि देश में स्वाइन फ्लू से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 17 हजार से भी ज्यादा हो गई है. स्वाइन फ्लू का सबसे ज्यादा असर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में है.

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: swine flue
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: JP nadda Modi Government swine flue
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017