लिंट कैफे में एक भारतीय भी बंधक, एहतियातन बंद किया गया भारतीय कॉंसुलेंट

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 7:26 AM

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में लिंट कैफे में बंधक लोगों में एक भारतीय भी शामिल है. ऑस्ट्रेलिया के सूत्रों ने पुष्टि की है कि कैफे में मौजूद बंधकों में एक भारतीय आईटी प्रोफेशनल भी है. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से लिंट चॉकलेट कैफे के पास स्थित भारतीय कॉंसुलेट जनरल दफ्तर को ऐहतियातन तौर पर बंद कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार के संपर्क हाई कमिश्नर और कांसुलेट जनरल के संपर्क में है.

 

सिडनी हमले पर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने बड़ी खुलासा करते हुए कहा कि  लिंट कैफे में एक भारतीय भी बंधक है.  आईटी कंपनी में काम करता है. सरकार लगातार भारतीय उच्चायोग के साथ संपर्क में हैं.

 

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि सिडनी में एक कैफे में बंधक प्रकरण के मद्देनजर निकटवर्ती भारतीय वाणिज्य दूतावास खाली कराया गया है और सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं.

 

मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने यहां बताया, ‘‘स्थानीय जरूरतों के मुताबिक एहतियाती उपाय के तहत हमने सिडनी वाणिज्य दूतावास भवन से कर्मचारियों को निकाल लिया है क्योंकि घटना जहां हुयी है वहां से यह जगह 300-400 मीटर की दूरी पर है.’’ सिडनी के कारोबारी इलाके में मार्टिन प्लेस में आज एक कैफे में एक बंदूकधारी ने कुछ लोगों को बंधक बना लिया, जिनकी संख्या का पता नहीं चल सका है.

 

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय वाणिज्य दूतावास स्थानीय प्रशासन से संपर्क में है और वाणिज्य दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं.

 

अकबरूद्दीन ने कहा, ‘‘हमारा वाणिज्य दूतावास स्थानीय प्रशासन से संपर्क में है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उच्चायुक्त से बात की है जो स्थानीय संस्थाओं से संपर्क में हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी स्थिति से निपटना हमेशा कठिन होता है लेकिन ऐसे मामलों के लिए हमारे पास एक मानक प्रक्रिया हैं. हमने एक हेल्पलाइन भी बनायी है और उप महावाणिज्य दूत प्लस61481453550 पर उपलब्ध होंगे.’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जिस किसी को भी कोई सूचना चाहिए हम उन्हें सूचना मुहैया कराएंगे. अभी इस स्थिति में हम बस स्थानीय प्रशासन के साथ संपर्क में ही रह सकते हैं और जैसे जैसे हमें सूचना मिलेगी हम मुहैया करा रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि सरकार की वहां भारतीय नागरिकों की सुरक्षा पर नजर है.

 

पुलिस ने बताया कि कैफे के अंदर 30 से कम लोग नहीं हैं. घटना को देखते हुए सिडनी स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया गया और सुरक्षा उपाय के मद्देनजर इसे खाली करा लिया गया.

 

सिडनी के महावाणिज्य दूत संजय सुधीर ने बताया, ‘‘सुरक्षा चिंताओं के कारण कार्यालय को दिन में 12 बजे के करीब बंदर कर दिया गया और हमारे अधिकारियों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया.’’ सुधीर ने बताया कि भारतीय वाणिज्य दूतावास लिंड्ट कैफे से 400 मीटर की दूरी पर स्थित है. सुधीर ने बताया कि सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) इलाके में एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और भारतीय पर्यटन कार्यालय सहित कई भारतीय प्रतिष्ठान हैं, जिन्हें बंद कर दिया गया.

 

सुधीर ने कहा, ‘‘हम सुरक्षा एजेंसियों के साथ संपर्क में बने हुए हैं और उनसे विशेषतौर पर यह पूछा कि क्या बंधकों में कोई भारतीय भी है..? उन्होंने हमें बंधकों की नागरिकता के बारे में नहीं बताया.’’ नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने बताया कि सिडनी में भारतीय वाणिज्य दूतावास स्थानीय प्रशासन के संपर्क में बना हुआ है और वाणिज्य दूतावास के सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं.

 

पुलिस ने बंदूकधारी से संपर्क कर लिया है और वे मामले को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं.

 

साइपियोन ने बताया कि फिलहाल पुलिस इसे बंधक मामले के तौर पर देख रही है लेकिन वह इसे ‘‘आतंकवादी गतिविधि के रूप में भी देख रही है.’’

 

मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में लोगों को बंधक बनाए जाने की घटना की निन्दा की

 

क्या है घटना?

सिडनी शहर के मशहूर लिंड कैफे में एक हमलावर ने जिन लोगों को बंधक बना रखा था उनमें से पांच लोगों को हमलावरों ने छोड़ दिया है. भारतीय समय के मुताबिक सुबह करीब चार बजे हमलवार कैफे में घुसा और लोगों को बंधक बना लिया. स्थानीय पुलिस ने कहा है कि एक शख्स है जिसके हाथ में हथियार है.

 

LIVE: ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के कैफे से अब तक 5 बंधक निकले, अभी भी करीब 30 लोग फंसे, पुलिस का हुआ बंदूकधारी से संपर्क

 

पुलिस ने बंधक बनाए गए लोगों की संख्या के बारे में ठीक-ठीक जानकारी नहीं दी है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर है कि कैफे के 10 स्टाफ और 30 ग्राहकों को उसने बंधक बनाया था. रशिया टुडे के मुताबिक बंदूकधारी ने सुसाइड बेल्ट बांध रखी है. वो रेडियो पर पीएम टोनी एबट से बात करना चाहता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sydney_indian_consulant
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017