पीला नहीं हो रहा ताजमहल का रंग

By: | Last Updated: Wednesday, 13 May 2015 3:12 PM

नई दिल्ली: सरकार ने आज इस बात को गलत बताया कि जैव ईंधन के साथ साथ डीजल के वाहनों से निकलने वाले कार्बन कणों के कारण ताजमहल का रंग पीला पड़ता जा रहा है.

 

संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री डॉ महेश शर्मा ने आज राज्यसभा को यह जानकारी देते हुए बताया कि आगरा में स्थित इस ऐतिहासिक स्मारक के संरक्षण के लिए हर जरूरी कदम उठाया जा रहा है.

 

उन्होंने बताया कि धूल के कण और कार्बन प्रदूषक के साथ साथ हवा में मौजूद पदार्थ कण अगर किसी पत्थर के धरातल पर जमते हैं तो उपरी हिस्से का मूल रंग और चमक कुछ हद तक ढक जाती है.

 

गैसीय प्रदूषकों से भी मूल धरातल की स्पष्ट दृश्यता क्षीण होती है. लेकिन ताजमहल के आसपास प्रदूषण को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

 

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में शर्मा ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ताजमहल के आसपास की वायु गुणवत्ता पर लगातार नजर रख रहा है और संगमरमर के पिछले भाग पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए उपयुक्त प्रणालियों के उपयोग से आवश्यक संरक्षण, परिरक्षण और पर्यावरण के विकास संबंधी कार्य कर रहा है.

 

शर्मा ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण के निरंतर प्रयासों से यह स्मारक अच्छी तरह संरक्षित है. उन्होंने इस बात से इंकार किया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 1715 में बने इस स्मारक के जीर्णोद्वार के लिए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को लगाया है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tajmahal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: colour government India tajmahal yellow
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017