मोदी-सियान बातचीत में इंफाल और मांडले के बीच बस सेवा पर सहमति

By: | Last Updated: Tuesday, 11 November 2014 1:41 PM
Talk between Modi and President of Myanmar Thein Sein

नई दिल्ली: म्यांमार के राष्ट्रपति यू थीन सीन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात खत्म हो गई है. करीब पैंतालीस मिनट तक ये मुलाकात नेपीटो के राष्ट्रपति भवन में चली. इस मुलाकात के दौरान भारत-म्यांमार के आपसी संबंधों को और सुदृढ़ करने और व्यापार बढ़ाने के मुद्दे पर बातचीत हुई.

 

इसकी मुख्य बातें इस प्रकार रहीं

 

1. म्यांमार के राष्ट्रपति थियान सियान ने द्विपक्षीय बातचीत के लिए मोदी को म्यांमार आने का न्यौता दिया, जिसे मोदी ने स्वीकार किया. अगले साल हो सकता है मोदी का फिर से म्यांमार दौरा.

 

2. भारत और म्यांमार के बीच सांस्कृतिक संबंधों का पुराना इतिहास, दोनों ने इस पर जोर डाला.

 

3.  कनेक्टिविटी, कल्चरल कांटैक्ट और कामर्शियल संबंध बढ़ाने पर जोर.

 

4. इंफाल और मांडले के बीच बस सेवा शुरू करने पर गंभीरता से विचार

 

5. भारत, म्यांमार और थाइलैंड के बीच बनने वाले हाईवे के काम में तेजी लाने की कोशिश होगी.

 

6. भारत और म्यांमार के बीच व्यापार बढ़ाने पर जोर। अभी तक होता है महज दो बिलियन डालर का द्विपक्षीय कारोबार

 

7. भारत म्यांमार के एसईजेड में भी निवेश करने की संभावना तलाशेगा.

 

8. तेल और प्राकृतिक गैस के उद्यमों में भी  भारत करेगा निवेश

 

क्या है आगे का कार्यक्रम

कल मोदी भारतीय समय के हिसाब से सुबह साढे आठ बजे जहां मलेशिया के प्रधानमंत्री हाजी मोहम्मद नजीब से मुलाकात करने वाले हैं, तो सुबह साढ़े दस बजे थाइलैंड के प्रधानमंत्री से. इसके बाद मोदी पौने बारह बजे बारहवें एसियान-भारत सम्मेलन में शिरकत करेंगे. कल शाम भी मोदी एक के बाद एक तीन महत्वपूर्ण शख्सियतों से मुलाकात करेंगे. तीन बजे के करीब जहां उनकी मुलाकात सिंगापुर के प्रधानमंत्री से होगी वही चार बजे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से शाम. ये सभी मुलाकातें म्यांमार इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होंगी. भारतीय समय के हिसाब से शाम पांच बजे मोदी की मुलाकात म्यांमार में लोकतंत्र के लिए संघर्ष कर रही नेता आंग सान सूची से होगी. हालांकि ये मुलाकात उसी पार्क रायल होटल में होगी, जहां पीएम मोदी अपनी नेपीटो यात्रा के दौरान रुके हुए हैं.

 

अपने म्यांमार दौरे के आखिर दिन जहां प्रधानमंत्री मोदी रुस और चीन के राष्ट्रपति से मुलाकत करेंगे, वही नौंवे पूर्वी एशिया सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे, जिसके सदस्य दस आसियान देशों के अलावा भारत, चीन, रुस, जापान, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया हैं.

 

नेपिटो में पीएम मोदी का आखिरी कार्यक्रम भारतीय समय के हिसाब से तेरह नवंबर की शाम सात बजे का है, जो भारतीय समुदाय के लोगों से उनकी मुलाकात का है. उसके बाद मोदी रात में ही आस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां पंद्रह नवंबर को उन्हें जी20 की बैठक में हिस्सा लेना है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Talk between Modi and President of Myanmar Thein Sein
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017