एक से गुनाह के लिए अलग अलग बर्ताव क्यों ?

Tamil Nadu farmer thrashed for non-payment of loan instalment

तंजावुर: करोड़ों के कर्जदार विजय माल्या को किसने बनाया और किसने भगाया, हमारे नेता इस वक्त इस बहस में लगे हुए हैं. लेकिन इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली से करीब ढाई हजार किलोमीटर दूर तमिलनाडु के एक शहर में एक गरीब किसान को पुलिस ने सिर्फ इसलिए पीटा क्योंकि वो सिर्फ 3.5 लाख रुपए का पूरा कर्ज नहीं चुका पाया. सवाल है कि एक ही देश में एक ही तरह का गुनाह करने वाले दो लोगों से अलग-अलग बर्ताव क्यों.

तंजावुर के रहने वाले बालन नाम के किसान ने बैंक से 3.4 लाख, ट्रेक्टर खरीदने के लिए क़र्ज़ किया था. जिसके पिछले 2 भुगतान नहीं करने पर पुलिस ने उसे न सिर्फ पीटा बल्कि रोज़ी रोटी देने वाला ट्रेक्टर भी ज़ब्त कर लिया.

वहां खड़े चश्मदीद ने इस पुरे मामले को अपने कैमरे में कैद कर लिया. किसान के साथ हुई बदसलूकी को देख पत्नी का सवाल सिर्फ ये कि विजय माल्या करोड़ों रूपये का क़र्ज़ लेकर भी निकल जाता है और गरीब किसानो के साथ ऐसी बदसलूकी.

पत्नी की माने तो 2011 में 3.4 लाख का क़र्ज़ लिया था, जिसमे से 4.1 लाख का भुगतान ब्याज़ के साथ किया जा चूका है. लेकिन फसल की बर्बादी के कारण पिछले दो भुगतान करने में असफल रहें.

पुलिस को बार बार ये बताने के बावज़ूद, उन्होंने बालन को पीटकर ट्रेक्टर ज़ब्त कर लिया. बालन का ये भी कहना है कि अब उसके पास कोई चारा नहीं जिससे वह गन्नों को ले जा सके.

हालांकि जब पुलिस से पूछा गया तो कहा कि “बैंक ने कोर्ट से ट्रेक्टर ज़ब्त करने के आर्डर ले लिए थे और पुलिस को उन अधिकारीयों के प्रोटेक्शन के लिए भेजा गया.

इस साल हुई फसल की बर्बादी ने कई किसानों को क़र्ज़ में डुबो दिया हैं. लेकिन विडंबना देखिये, लुक आउट नोटिस के बावज़ूद एक उद्योगपति हज़ारों करोड़ का क़र्ज़ लेकर भी देश से आसानी से निकल पड़ता है और इन गरीब किसानो को पाई पाई चुकाने के लिये दर दर की ठोकरे खानी पड़ती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Tamil Nadu farmer thrashed for non-payment of loan instalment
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: vijay malya
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017