धोती विवाद : क्या क्लब रख सकते हैं ड्रेस कोड?

By: | Last Updated: Saturday, 19 July 2014 7:10 AM
tamilnadu_dhoti vivad_club culture

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार यदि राज्य में एक कानून लागू कर देती है तो वहां के क्लब जैसी जगहों पर धोती पहने व्यक्तियों को प्रवेश करने से रोकना गैरकानूनी हो जाएगा. ऐसी जगहों पर लोग जाते हैं और वहां के ‘पेय’ का लुत्फ उठाते हैं.

 

यह दीगर बात है कि कभी-कभी इतनी पी जाते हैं कि धोती खुल जाने पर स्थिति ‘असहज’ होने का खतरा रहता है. क्लब संचालकों को ऐसी असहज स्थिति मंजूर नहीं है और उन्होंने धोती वालों पर रोक लगा रखी है.

 

क्लब के अधिकारियों का कहना है कि वे ऐसा उपनिवेशकालीन चलन को लादने के लिए नहीं, बल्कि अत्यधिक अल्कोहल ले लेने पर ‘सदस्यों के आसानी से धोती खुल सकने’ से उत्पन्न होने वाली ‘शर्मनाक’ स्थिति से बचने के लिए अमल कर रहे हैं.

 

इस मुद्दे पर व्यापक बहस छिड़ने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री जे. जयललिता ने बुधवार को विधानसभा में घोषणा की कि सरकार ऐसा कानून बनाएगी ताकि क्लब तमिल संस्कृति और परंपरा को अपमानित नहीं कर सके.

 

मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. हरिपरनाथमन और दो वरिष्ठ वकीलों को तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) क्लब ने धोती पहने होने के कारण प्रवेश करने देने से मना कर दिया और इसी के बाद इस मुद्दे ने तूल पकड़ लिया. एक पुस्तक विमोचन समारोह में तीनों आमंत्रण पर हिस्सा लेने पहुंचे थे.

 

इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री ने टीएनसीए क्लब की आलोचना की और कहा कि धोती पहने लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं देना तमिल संस्कृति और सभ्यता को कम करके आंकने जैसा है. यह ‘पहनावे की निरंकुशता’ है.

 

जयललिता ने कहा कि इस मुद्दे पर टीएनसीए क्लब को नोटिस जारी किया जाएगा. टीएनसीए के अधिकारियों ने बताया, “हम कानून का इंतजार कर रहे हैं.” लेकिन यह नहीं बता सकते कि सरकार की ओर से नोटिस मिला है या नहीं. टीएनसीए के अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन ने कहा कि क्लब कानून से बंधा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: tamilnadu_dhoti vivad_club culture
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017