#विश्वविजेता : दबंग धवन के पास है साउथ अफ्रीका को बैकफुट पर लाने की ताकत

By: | Last Updated: Thursday, 19 February 2015 6:33 AM
Team India_World Cup 2015_South Africa_Shikhar Dhawan_Vishwa Vijeta_BLUE 15

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने अपने विश्वकप का आगाज़ पाकिस्तान पर जीत के साथ किया टीम इंडिया के कई दिग्गज़ों ने पाकिस्तान के खिलाफ धमनाकेदार खेल दिखाते हुए फॉर्म में सानदार वापसी की और अब भारत को अपना अगला मैच साउथ-अफ्रीका के साथ रविवार को खेलना है.

 

वर्ल्ड कप के खास मौके पर एबीपी न्यूज़ टीम इंडिया के तमाम ग्रुप और उसके बाद स्टेज मैचों से आपके लिए ऐसे खिलाड़ी लेकर आएगी जिनसे देश को उस मैच में बहुत अधिक उम्मीदें हैं. साथ ही वो खिलाड़ी किस देश के खिलाफ टीम के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. आईये एक नज़र डालते है मजबूत टीम साउथ-अफ्रीका के खिलाफ उस खिलाड़ी पर जिसपर रहेगा दारोमदार

पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप में पहला मैच जीतकर टीम इंडिया ने अपने फैंस की आंखों में वर्ल्डकप का सपना और सुनहरा कर दिया है. वर्ल्ड कप ग्रुप बी में भारत और साउथ-अफ्रीका दोनों ही टीमें 1-1 मैच जीतकर पहले और दूसरे पायदान पर विराजमान है.

 

रविवार को खेले जाने वाले इस अहम मुकाबले में जैसे ही भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी. वैसे ही इन दोनों देशों की सड़कों पर सन्नाटा पसर जाएगा.

 

भारतीय टीम जिस तरह पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप में अपना एक भी मैच नहीं जीती थी उस तरह ही भारत साउथ-अफ्रीका के खिलाफ विश्वकप में भारत 3 मुकाबलो में भिड़ा है लेकिन कभी जीत नहीं पाया.

 

इस बार भारत विश्वकप में सबसे मजबूत माने जाने वाली टीम साउथ-अफ्रीका को हराकर ये उलटफेर करना चाहेगा.

 

आईये अब नज़र डाले टीम इंडिया का कौन दिग्गज इस मुकाबले में साउथ-अफ्रीका के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द साबित होगा, और जिसकी दिलाई शुरूआत से टीम इंडिया साउथ-अफ्रीका पर चढ़ाई करेगी.

 

SHIKHAR DABANG DHAWAN:

साल 2003, 2007 और 2011 विश्वकप में टीम इंडिया के पास एक ऐसा ओपनर बल्लेबाज़ था जिसके तूफानी अंदाज़ से दुनियाभर के गेंदबाज़ डरते थे. विरेंद्र सहवाग. लेकिन इस बार टीम इंडिया के साथ विरेंद्र सहवाग नही, बल्कि उनके जैसा ही दिल्ली का दूसरा दबंग शिखर धवन है.

 

शिखर जिस दिन अपने रंग में हो वो विपक्षी टीम की हालत पतली कर सकते हैं. इस बार भी साउथ-अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को उनसे ऐसी ही उम्मीद है. शिखर ने 54 वनडे में 43 के औसत से 2305 रन बनाए हैं. जिसमें 6 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं.

 

शिखर वैसे तो दुनियाभर की टीमों के खिलाफ अपना जलवा दिखा चुके हैं. लेकिन साउथ-अफ्रीका के खिलाफ उनका बल्ला असली रंग में दिखता है. हाल में विश्वकप में गई टीम इंडिया के बल्लेबाजों में साउथ-अफ्रीकी टीम के खिलाफ शिखर का बल्लेबाज़ी प्रदर्शन सबसे बेहतरीन हैं.

 

शिखर धवन ने साउथ-अफ्रीका के खिलाफ 3 पारियों में 42 के औसत से एक शतक समेत 126 रन बनाए हैं. वहीं बीते साल धवन ने 48 के बेहतरीन औसत से 18 मैचों में 815 रन बनाए थे. शिखर अगर 22 फरवरी को अपने असली रंग हुए तो दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ी की खैर नहीं होगी.

 

शिखर धवन ने पिछले मैच में ही पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार 73 रनों की पारी खेलकर अपने फॉर्म में वापसी के संकेत भी दे दिए हैं. इस पारी के दौरान धवन अपनी गलती से नहीं बल्कि साथी रनर की गलती से रन-आउट हुए. शिखर अगले मुकाबले में साउथ-अफ्रीकी टीम के खिलाफ इसी पारी को आगे से जारी रखने के इरादे से उतरेंगे.

 

अगर शिखर धवन, रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम इंडिया को मजबूत शुरूआत देते हैं तो फिर भारत का विजय रथ आगे भी जारी रहेगा.

 

शिखर धवन टीम के ओपनर हैं और अगर वो सबसे पहले मैदान पर उतर कर पूरी टीम समेत विपक्षी गेंदबाज़ों को भी ये मैसेज दें कि टीम इंडिया पर दबाव बनाना आसान नहीं होगा. आंकड़ों की किताबों में मजबूत दिख रही चॉकर्स की टीम को हम प्रेशर में ला सकते हैं.

 

धवन के साउथ-अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन से ये भी साफ हो जाएगा कि टीम इंडिया इस विश्व कप में रैंकिंग 2 और विश्व विजेता टीम की तरह ही खेलेगी.

 

यह भी पढ़ें:

द. अफ्रीका के खिलाफ भारत को तेंदुलकर की हिदायत 

तेंदुलकर ने दी टीम इंडिया को नसीहत 

युवी के विश्व कप 2011 के प्रदर्शन को दोहराना चाहते हैं रैना

जानें: भारत के युवा गेंदबाजों में कितना दम है? 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Team India_World Cup 2015_South Africa_Shikhar Dhawan_Vishwa Vijeta_BLUE 15
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017